Move to Jagran APP

IIT JAM 2025 Registration: गुरुवार तक करें ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स के लिए आवेदन, Feb में होगा एग्जाम

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स एग्जाम का आयोजन विभिन्न संस्थानों द्धारा आयोजित किया जाता है। इस वर्ष आईआईटी दिल्ली की ओर से यह परीक्षा कराई जा रही है जबकि पिछले वर्ष यानी कि साल 2023 की बात करें तो यह आईआईटी मद्रास की ओर से कंडक्ट कराया गया था। इस साल भी फरवरी में ही परीक्षा आयोजित की गई थी।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 10 Oct 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
आईआईटी दिल्ली की ओर से यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। (Image- freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल, 11 अक्टूबर, 2024 है। इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली, कल इस प्रोगाम में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली JAM परीक्षा के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया कल समाप्त हो जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://jam2025.iitd.ac.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

(image-freepik)

IIT JAM 2025 Registration: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स एग्जाम से जुड़ी ये हैं अहम तिथियां 

जैम 2025 परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि- 11 अक्टूबर 2024

परीक्षा शहर/परीक्षण पेपर विकल्प/श्रेणी/जेंडर बदलने की अंतिम तिथि- 18 नवंबर 2024

वैलिड ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र अपलोड करने की अंतिम तिथि- 20 नवंबर 2024

ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर JAM Exam 2025 Admit card उपलब्ध होना- जनवरी 2025 की शुरुआत 

आईआईटी JAM Exam 2025 का आयोजन- 02 फरवरी 2025

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

IIT JAM 2025 Registration: फरवरी में होगी परीक्षा और मार्च में आएगा रिजल्ट 

शेड्यूल के मुताबिक, ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे मार्च में 19 तारीख को घोषित किए जाएंगे। इसके बाद अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए स्कोर कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जो कि 25 मार्च, 2025 को जारी होना शेड्यूल्ड है। 2 अप्रैल, 2025 को पोर्टल एडमिशन के लिए ओपन होगा। इस परीक्षा से संबंधित डिटेल में जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना चाहिए। कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके अभ्यर्थी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

IIT JAM 2025 Registration: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स एग्जाम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: jam2025.iitd.ac.in। यहां उपलब्ध JAM पंजीकरण 2025 लिंक पर क्लिक करें। पंजीकरण पूरा करें और फिर लॉगिन करें। आवेदन पत्र भरें। प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें। फॉर्म सबमिट करने से पहले चेक करें कि सभी सेक्शन ठीक ढंग से भरे गए हैं और कहीं कोई गलती तो नहीं है और इसके बाद सबमिट कर दें। भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट लेंकर रख लें।

बता दें कि पिछले वर्ष भी फरवरी में ही परीक्षा का आयोजन किया गया था और जनवरी में एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। 

यह भी पढ़ें: LIVE UGC NET Result 2024: ugcnet.nta.ac.in पर जारी होगा यूजीसी नेट जून परिणाम, ये रही रिजल्ट जारी होने की टेंटेटिव डेट