Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT JAM 2025: स्नातकोत्तर उपाधि हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAM) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां से करें अप्लाई

आईआईटी दिल्ली की ओर से ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (JAM) 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 3 सितंबर से शुरू हो गई है जो 11 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी। देशभर के आईआईटी संस्थानों में एमएससी एमटेक पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन कर सकते हैं। एंट्रेस एग्जाम का आयोजन 2 फरवरी 2025 को किया जायेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 03 Sep 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
IIT JAM 2025 Registration लिंक ऑफिशियल वेबसाइट jam2025.iitd.ac.in पर हुआ एक्टिव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के आईआईटी संस्थानों (IITs) में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश लेने की सोच रहे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। स्नातकोत्तर उपाधि हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAM) 2025 के लिए आईआईटी दिल्ली द्वारा आज यानी 3 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट कर दी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2024 तक ऑफिशियल वेबसाइट jam2025.iitd.ac.in पर जाकर कर सकते हैं। इस वर्ष IIT JAM 2025 का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIT Delhi) की ओर से आयोजित किया जायेगा।

कहां और कैसे कर करें आवेदन

अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया JOAPS पोर्टल पर कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य सभी डिटेल सहित निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद पूर्ण रूप से भरे फॉर्म को सबमिट करना होगा। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ शुल्क का भुगतान अवश्य करें। आवेदन फीस के भरे गए फॉर्म स्वीकार्य नहीं होंगे।

IIT JAM 2025 Application Form Link 

रजिस्ट्रेशन फीस

एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग को छोड़कर अन्य सभी वर्गों से आने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो जो एक टेस्ट पेपर के लिए आवेदन करेंगे उन्हें 1800 रुपये और दोनों टेस्ट पेपर के लिए आवेदन करने पर 2550 रुपये जमा करना होगा। वहीं एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 900 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए आवेदन करने पर 1250 रुपये का भुगतान करना होगा

2 फरवरी 2025 को आयोजित होगी परीक्षा

आईआईटी दिल्ली की ओर से आवेदन डेट्स के साथ ही परीक्षा शेड्यूल भी जारी कर दिया है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी 2025 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जनवरी 2025 में उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। एग्जाम का रिजल्ट 16 मार्च को जारी किया जाना प्रस्तावित है। इस परीक्षा के माध्यम से देशभर के आईआईटी में एमएससी, एमटेक, पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2424 पदों पर तुरंत कर लें आवेदन, आज बंद हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो