Move to Jagran APP

आईआईटी कानपुर ने शुरू किया नया फेलोशिप प्रोगाम, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा, जानें फुल डिटेल

आईआईटी कानपुर ने बेहतर रिसर्च के प्रति स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने और समय पर थीसिस जमा करने के मकसद से इस फेलोशिप प्रोगाम की शुरुआत की है। इसलिए इस प्रोगाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स को पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन में पात्रता मानदंडों की जांच करनी चाहिए और इसके बाद ही इसके लिए आवेदन करना चाहिए। पूरी जानकारी के लिए कैंडिडट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
आईआईटी कानपुर ने पीएचडी स्टूडेंट्स के लिए शुरू किया नया फेलोशिप प्रोगाम

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आईआईटी कानपुर ने एक नया फेलोशिप प्रोगाम शुरू किया है। इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर, ने पीएचडी स्टूडेंट्स का सहयोग करने और उन्हें बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस फेलोशिप को शुरू किया है, जिसका नाम है, फेलोशिप फॉर एकेडिमक एंड रिसर्च एक्सीलेंस (Fellowship for Academic and Research Excellence, FARE) है। संस्थान का इस इस प्रोगाम को शुरुआत करने के पीछे उद्देश्य यह है कि बेहतर रिसर्च के साथ समय पर ही डॉक्टरेट की पढ़ाई को पूरा किया जा सके।

फेलोशिप फॉर एकेडिमक एंड रिसर्च एक्सीलेंस आवेदन के लिए ये मांगी है योग्यता

फेलोशिप फॉर एकेडिमक एंड रिसर्च एक्सीलेंस  फेलोशिप के लिए आवेदन करने वाले ऐसे कैंडिडेट्स, जो आईआईटी कानपुर में पीएचडी प्रोगाम में इनरोल्ड हैं और उन्होंने पीएचडी नामंकन के पांच साल के भीतर अपनी थीसिस जमा करते हैं, वे इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा, जो छात्र-छात्राएं पांच साल और छह महीने के भीतर अपनी थीसिस जमा करते हैं वे भी इस फेलोशिप प्रोगाम के लिए पात्र होंगे।

इसके अलावा, स्टूडेंट्स एक प्रतिष्ठित जनरल या कॉन्फ्रेंस में पहला रिसर्च पेपर या एक पेपर पब्लिश होना चाहिए। यह प्रोगाम 18वें बैचल के लिए लागू होगा। पात्रता मानदंडों से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करनी चाहिए, क्योंकि अगर कोई भी उम्मीदवार पात्रता नियमों को पूरा नहीं करता है तो उसे प्रोगाम के लिए पात्र माना नहीं जाएगा और उसका आवेदन भी स्वीकार नहीं होगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें और नियम और शर्तें को ध्यान से पढ़ लें। 

अंतराग्नि प्रोगाम की हुई शुरुआत 

इससे इतर बात करें तो आईआईटी संस्थान में आज से अंतराग्नि प्रोगाम की शुरुआत हो चुकी है। इस प्रोगाम का इस साल 59वां संस्करण आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान संस्थान में विभिन्न कल्चर सहित अन्य प्रोगाम आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि यह फेस्टिवल 20 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम हर साल कंडक्ट कराया जाता है, जिसमें स्टूडेंट्स बेहद उत्साह के साथ भाग लेते हैं। इस प्रोगाम में विभिन्न क्षेत्रों की सेलिब्रेटीज भी शामिल होंगे। इसके अलावा, विभिन्न संस्थानों के भी छात्र-छात्राएं आईआईटी कानपुर पहुंचते हैं। बता दें कि चार दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में अलग-अलग दिनों पर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को पोर्टल पर विजिट करना चाहिए।