Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दफ्तर में जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी, इसलिए कुर्सी को छोड़ अपनाएं ये टिप्स

दफ्तर में शारीरिक गतिविधियां कम होने की वजह से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

By Nitin AroraEdited By: Updated: Mon, 08 Jul 2019 07:11 PM (IST)
Hero Image
दफ्तर में जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी, इसलिए कुर्सी को छोड़ अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, जेएनएन। आप भले ही घर में योगा करते हों, जिम में एक्सरसाइज करते हों, लेकिन यदि आप दफ्तर में आकर कुर्सी से चिपक जाते हैं, यह आपके स्वास्थ्य और प्रोफेशनलिज्म के लिए सही नहीं है। एक स्टडी के परिणामों से पता चलता है कि दफ्तर में फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाकर आप अपने तनाव को काफी कम कर सकते हैं। अमेरिका के एरिजोना यूनिवर्सिटी ने ऑफिस में काम करने वाले लोगों पर यह अध्ययन किया है। इस अध्ययन में पाया गया है कि दफ्तर में अधिक शारीरिक गतिविधि करने वाले एंप्लॉई दूसरों की तुलना में कम तनाव झेलते हैं...

अमेरिका के एरिजोना यूनिवर्सिटी के अध्ययन में फेडरल ऑफिस की बिल्डिंग में बैठे 231 एंप्लॉईज पर जांच की गई। स्टडी में पता लगा कि ओपन बेंच वाली व्यवस्था में काम कर रहे एंप्लॉई प्राइवेट ऑफिस में काम करने वाले दूसरे लोगों की तुलना में 32 फीसद ज्यादा एक्टिव थे। जो लोग शारीरिक रूप से ज्यादा एक्टिव थे, उनमें काम खत्म होने के बाद तनाव का स्तर दूसरे एंप्लॉई की तुलना में 14 फीसद तक कम था।

दफ्तर में शारीरिक गतिविधियां कम होने की वजह से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे पहले आई एक स्टडी में भी कहा गया था कि कुर्सी पर लंबा वक्त बिताना कई बीमारियों को दावत दे सकता है और एंप्लॉई के जीवन अवधि को कम कर सकता है। तो फिर ऐसे में क्या करना चाहिए।

कुर्सी से मत चिपकें: दफ्तर से आकर कुर्सी पर बैठ जाना और फिर लगातार बैठे रहना आपकी कमर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अत: काम के समय में कुछ इंटरवल्स निकालें और अपने कमरे में टहलें या फिर अपने डिपार्टमेंट के हॉल में थोड़ी देर के लिए टहलें।

अन्य कर्मचारियों से इंटरैक्शन करें: कई बातें आप अपने सबऑर्डिनेट्स को मेल पर लिख कर बताते हैं। उन्हें मेल पर निर्देश देते हैं। आप यह कर सकते हैं कि जो बात आप दूसरे कर्मचारी से कहना चाहते हैं, मेल लिखने से पहले उठकर उसके पास जाएं, उसके बारे में उसे मौखिक बताएं या उस पर डिस्कस करें। तब वापस अपनी सीट पर लौटकर मेल करें।

सीट पर चाय न मंगाएं: यदि चाय या पानी आपके टेबल पर ही पहुंच जाती है, तो इसे बंद कर दें। चाय पीने बाकायदा कैंटीन में जाएं। पानी स्वयं अपने हाथ से लेकर पिएं। इस तरह आपकी शारीरिक गतिविधियां बनी रहेंगी।

मिलने वालों से गेस्ट रूम में मिलें: यदि आपसे मिलने क्लाइंट या गेस्ट आता है, तो उसे अपने कमरे में आमंत्रित न करें। उसे गेस्ट रूम में बुलाएं और वहां जाकर बात करें। वहां सोफे पर बैठेंगे, तो आप रिलेक्स फील करेंगे।

ऑफिस में एक्सरसाइज

ऑफिस में किसी खुले स्थान पर जाकर आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या योगाभ्यास कर सकते हैं। इस तरह आपका शरीर दुरुस्त रहेगा, तो तनाव आपके पास नहीं फटकेगा और आप बचे रहेंगे तमाम बीमारियों से।