Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: ऑडिटोरियम में गूंज उठेंगी तालिया, बस स्वतंत्रता दिवस के लिए ऐसे तैयार करें स्पीच

Independence Day 2023 टॉपिक के बाद बात आती है कि किसी भी मूवमेंट से जुड़े फैक्ट्स को अच्छी तरह जांच-परख लें और उसे कई अन्य सोर्सेज से चेक कर लें। इसके बाद ही उसे अपने भाषण में शामिल करें। गलत जानकारी सामने आने पर टीचर समेत अन्य सभी गेस्ट के सामने किरकिरी हो जाती है इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 15 Aug 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
Independence Day 2023 स्वतंत्रता दिवस के लिए ऐसे तैयार करें अपनी स्पीच

एजुकेशन डेस्क। Independence Day 2023: देश आजादी के 76 वर्ष पूरा करने वाला है। आगामी 15 अगस्त, 2023 को हम अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस (Swatantrata Diwas) सेलिब्रेट करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस दौरान, स्कूल-कॉलेजों, सरकारी संस्थानों समेत अन्य संस्थानों में भी खूब कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं, कुछ स्कूलों में तो इसकी शुरुआत बस होने को ही है। अब अगर ऐसे में, आप भी अपने स्कूल में इस मौके के लिए कुछ खास करने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपकी इसमे मदद कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि इस मौके पर स्वतंत्रता दिवस से जुड़ा कोई स्पीच तैयार करें तो इसके लिए हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपको इसे तैयार करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं वे टिप्स

खूब रिसर्च करें

स्पीच तैयार करने के लिए कोई ऐसा टॉपिक चुने, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को मालूम न हो, क्योंकि अगर बहुत कॉमन टॉपिक होगा तो लोग पहले ही इससे अवेयर होंगे। ऐसे में लोगों की दिलचस्पी कम हो सकती है। इसलिए अच्छी रिसर्च करें और तब टॉपिक सेलेक्ट करें। 

फैक्ट्स का रखें ध्यान

टॉपिक के बाद बात आती है कि किसी भी मूवमेंट से जुड़े फैक्ट्स को अच्छी तरह जांच-परख लें और उसे कई अन्य सोर्सेज से चेक कर लें। इसके बाद ही उसे अपने भाषण में शामिल करें। गलत जानकारी सामने आने पर टीचर समेत अन्य सभी गेस्ट के सामने खूब किरकिरी हो जाती है।

सिंपल भाषा रखें 

किसी भी बात को जब, सिंपल तरीके से सामने रखा जाता है तो वह बहुत आसानी से समझ आती है और सबको समझ आती है। यह बात स्पीच के लिए भी लागू होती है। इसलिए भाषण तैयार करते वक्त अपनी भाषा को बहुत आसान रखें और ज्यादा लंबे-लंबे वाक्य न रखें। 

जमकर करें प्रैक्टिस 

अकेले में बोलना और पब्लिक के सामने बोलना दोनों में बहुत फर्क होता है। अच्छे-खासे लोग भी भीड़ को देखकर नर्वस हो जाते हैं। इससे बचने के लिए अभी से भाषण की खूब प्रैक्टिस करें। घर वालों के सामने, फ्रेंडस और अपने ग्रुप में स्पीच का अभ्यास करें, जिससे आप इवेंट के दिन सबके सामने अपनी बात रख सके।