Move to Jagran APP

India Post GDS 3rd Merit List: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए 3rd मेरिट लिस्ट जारी, इन स्टेप्स से डाउनलोड करें PDF

इंडिया पोस्ट की ओर से ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती की 3rd मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। हालांकि आचार संहिता लागू होने के चलते झारखंड महाराष्ट्र और 48 डिवीजन का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। अभ्यर्थी तीसरी मेरिट लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। सफल उम्मीदवारों को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन (DV) प्रक्रिया में शामिल होना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 21 Oct 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
India Post GDS 3rd Merit List 2024 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। 3rd मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि रिजल्ट राज्य एवं डिवीजन के अनुसार ऑनलाइन माध्यम से PDF फॉर्मेट जारी घोषित किया गया है। अभ्यर्थी डिवीजन के अनुसार अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों की डिटेल इस लिस्ट में दर्ज है वे भर्ती के अगले चरण के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

इन राज्यों का रिजल्ट बाद में होगा घोषित

आपको बता दें कि आदर्श आचार संहिता घोषित होने के कारण झारखंड, महाराष्ट्र और 48 डिवीजन के रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। इन राज्यों एवं डिवीजन का परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा।

इस तरीके से चेक करें रिजल्ट

  • इंडिया पोस्ट 3rd मेरिट लिस्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Candidate's Corner में सबसे नीचे ऑनलाइन इंगेजमेंट में जाना होगा।
  • अब यहां अपने राज्य को चुनना होगा और उसमें मेरिट लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब एक पीडीएफ स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसमें आप अपनी डिटेल चेक कर सकते हैं।

India Post GDS 3rd Merit List Link 

रिजल्ट में ये डिटेल होगी दर्ज

मेरिट लिस्ट में सफल उम्मीदवारों के पोस्ट नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य डिटेल दर्ज होगी। डायरेक्ट नाम तक पहुंचने के लिए पीडीएफ ओपन होने के बाद आपको cntl+f दर्ज दबाना है और सर्च बार में अपना नाम या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है। इससे आप सीधे अपने परिणाम तक पहुंच जायेंगे।

सफल अभ्यर्थियों को डीवी टेस्ट में होना होगा शामिल

इंडिया पोस्ट 3rd मेरिट लिस्ट जारी में जगह बनाने वाले अभ्यर्थियों को भर्ती के अगले चरण डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में शामिल होना होगा। दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया की जानकारी उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित पते एवं तिथि पर रिपोर्ट करना होगा। डीवी टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों को रिक्त पद पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के कुल 44228 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- AAI Recruitment 2024: एएआई में अप्रेंटिस पदों पर हो रही भर्ती, योग्यता, एप्लीकेशन प्रॉसेस सहित सभी डिटेल यहां से करें प्राप्त