Move to Jagran APP

Indian Air Force Day 2024: इस थीम के साथ मनाया जा रहा है इंडियन एयरफोर्स डे, पढ़ें इस दिन से जुड़े अन्य तथ्य

वायुसेना की स्थापना साल 8 अक्टूबर 1932 में की गई थी। इसके बाद से ही इस दिन को वायुसेना बड़ी धूमधाम से मनाती है। इस दिन पर भव्य परेड और एयरशो का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही वायुसैनिकों को सम्मानित किया जाता है। इस साल का प्रोगाम चेन्नई के ताबरंम में सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस मौके पर विभिन्न प्रोगाम का आयोजन किया जा रहा है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 08 Oct 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
Indian Air Force Day 2024: इंडियन एयरफोर्स इस साल अपना 92वां स्थापना दिवस मना रही है। (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना आज 8 अक्टूबर, 2024 को अपना स्थापना दिवस मना रही है। वर्ष 1932 को स्थापित हुई इंडियन एयरफोर्स इस साल 92वीं वर्षगांठ सेलिब्रेट कर रही है। इस मौके पर चेन्नई स्थित ताबरंम बेस में परेड और अन्य एयर शो आयोजित किए जा रहे हैं। इसी अवसर पर आज हम आपको इंडियन एयरफोर्स से जुड़े कुछ अहम डिटेल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जैसे इस साल की थीम क्या है और फोर्स से जुड़ा इतिहास। आइए डालते हैं एक नजर।

Indian Air Force Day 2024 Theme: ये है इस साल की थीम

इंडियन एयरफोर्स हर साल इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए एक थीम करता है। इसी क्रम में इस साल की थीम है-"भारतीय वायु सेना - सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर है। वहीं, पिछले वर्ष की बात करें तो यह Airpower Beyond Boundaries थी।

(image-freepik)

-भारतीय वायु सेना अपने आदर्श वाक्य 'नभ’: स्पृशं दीप्तम' के साथ कार्य करती है। इसके वाक्य के साथ फोर्स अपने हर मिशन को अंजाम देती है। 

-इंडियन एयरफोर्स ने विभिन्न ऑपरेशनों में अहम भूमिका निभाई है। इनमें विजय, मेघदूत सहित अन्य शामिल हैं।

- भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना में शुमार है। 

Indian Air Force Day 2024 History- इतिहास

वायुसेना की स्थापना साल 8 अक्टूबर,1932 में की गई थी। बताया जाता है कि आजादी के पहले तक वायु सेना को RIAF रॉयल इंडियन एयर फोर्स के नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इससे R को हटाकर केवल इंडियन एयरफोर्स कर दिया गया था। इसके बाद से ही इस दिन को वायुसेना बड़ी धूमधाम से मनाती है। इस दिन पर भव्य परेड और एयरशो का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही वायुसैनिकों को सम्मानित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: IAF Pilot Recruitment: जानें कैसे बन सकते हैं वायु सेना में पायलट; 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए इंट्री ऑप्शन

यह भी पढ़ें: IAF Airmen Recruitment: जानें वायु सैनिक की नौकरी के लिए योग्यता मानंदड, ग्रुप एक्स एवं ग्रुप वाई