Move to Jagran APP

Jagran Josh Education Summit & Awards 2023- शिक्षा उन्नति और विकास की आधारशिला है: डॉ. राजकुमार रंजन सिंह

Jagran Josh Summit Awards 2023 में उन एजुकेशनल लीडर्स शिक्षकों और प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने पिछले एक साल में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। समारोह में Super 30 के Founder Anand Kumar ने शिक्षण के तरीकों के बारे में बात की।

By Jagran NewsEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 05 Apr 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
बीते बुधवार 29 मार्च को दिल्ली में Jagran Josh Education Summit & Awards का तीसरा सीजन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

बीते बुधवार 29 मार्च को शाम 3 बजे से दिल्ली के The Lalit होटल में Jagran Josh Education Summit & Awards के तीसरे सीजन का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। समारोह में शिक्षा क्षेत्र से जुड़ीं कई शख्सियतों ने हिस्सा लिया, जिनमें केंद्रीय शिक्षा और विदेश राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री माननीय डॉ. सुभाष सरकार, सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार, सोशल एंटरप्रेन्योर व डेक्सटेरिटी ग्लोबल के सीईओ शरद विवेक सागर और अभिनेता और सोशल एक्टिविस्ट राहुल बोस शामिल थे। बता दें कि यह समारोह Hikeedu द्वारा पावर्ड बाय था।

Jagran Josh Summit & Awards 2023 में उन एजुकेशनल लीडर्स, शिक्षकों और प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने पिछले एक साल में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा और विदेश राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने कहा “शिक्षा उन्नति और विकास की आधारशिला है, आज तेजी से दुनिया बदल रही है, ऐसे में हमें शिक्षा की भूमिका पर फिर से विचार करना होगा। शिक्षा का पारंपरिक दृष्टिकोण सैद्धांतिक ज्ञान पर आधारित है और भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए यह उपयुक्त नहीं है।”

कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फेंस के माध्यम से केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री माननीय डॉ. सुभाष सरकार ने कहा, “मैं जागरण जोश समिट और अवार्ड 2023 में सम्मान पाने वाले लीडर्स, शिक्षकों और विद्यार्थियों को धन्यवाद कहना चाहुंगा, जिनकी अनोखी पहल और मेहनत ने हमें प्रेरित किया।” उन्होंने कहा, “बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक मूल्यांकन, तकनीक पर आधारित शिक्षा, क्षमता निर्माण व आजीवन सीखने के अवसर और रिसर्च व इनोवेशन जैसे मुद्दों को बढ़ावा देना चाहिए।”

समारोह में Super 30 के Founder Anand Kumar ने शिक्षण के तरीकों के बारे में बात की। उन्होंने कहा “एक शिक्षक को ऐसा होना चाहिए जो विद्यार्थियों की उत्सुकता को शांत करे, उन्हें कक्षा में जाने से पहले पाठ्यक्रम का रिविजन जरूर करना चाहिए।” इस दौरान कई शिक्षक भी मौजूद थे। वहीं, अभिनेता और The Foundation के Founder Rahul Bose ने कहा, “आप समाज में जितने भी शख्सियतों को देखते हैं, उन्हें देखने का नजरिया क्या है यह महत्वपूर्ण है, और यही चीज दी फाउंडेशन बच्चों को सिखाती है|”

इस समारोह में आनंद कुमार, अभिनेता राहुल बोस, और शरद विवेक सागर को शिक्षण जगत में उनके द्वारा किए गए अतुलनीय कार्य के लिए एडिटर चॉइस अवार्ड- सोशल इंपैक्ट लीडरशिप के अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। इसके अतिरिक्त डॉ. सपना यादव, ग्रुप कैप्टन (रिटायर्ड) एस सी बहरी, और अविनाश सिंह अलग को आउटस्टैंडिंग एजुकेशनल लीडर के अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस समारोह को देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें- https://bit.ly/3FnC8ku