Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस एग्जाम के लिए 2 जून को जारी होगी आंसर की, रिजल्ट इस डेट में

जेईई एडवांस 2024 एग्जाम का आयोजन देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 26 मई 2024 को दो शिफ्ट में करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब उम्मीदवारों के लिए 2 जून को आंसर की जारी कर दी जाएगी। आंसर की पर 2 से 3 जून तक कमेंट एवं फीडबैक दर्ज किया जा सकेगा। इसके बाद फाइनल आंसर की एवं रिजल्ट 9 जून को ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 27 May 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
JEE Advanced 2024: आंसर की 2 जून तो रिजल्ट 9 जून को होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 परीक्षा का आयोजन आज यानी 26 मई दो शिफ्ट में किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद स्टूडेंट्स को आंसर की साथ ही रिजल्ट जारी होने के बेसब्री से इंतजार रहता है ताकी वे अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। आपको बता दें कि जेईई एडवांस 2024 एग्जाम के लिए आईआईटी मद्रास की ओर से पहले ही महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा की जा चुकी है। इससे जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की डिटेल आप इस पेज से प्राप्त पर सकते हैं।

2 जून को जारी होगी आंसर की

जेईई एडवांस 2024 आंसर की आईआईटी मद्रास की ओर से 2 जून को जारी कर दी जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी 2 जून से 3 जून तक उत्तर कुंजी पर अपने फीडबैक एवं कमेंट दर्ज कर सकेंगे। इसके बाद गठित टीम के द्वारा दर्ज की गई शिकायतों का निवारण किया जाएगा। अंत में टीम द्वारा फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी जो 9 जून को जारी कर दी जाएगी।

फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर जारी होगा रिजल्ट

आईआईटी मद्रास की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर ही उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट 9 जून 2024 को घोषित किया जाएगा।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे आंसर की एवं अपना रिजल्ट आईआईटी मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए आपको मांगी गई डिटेल (लॉग इन क्रेडेंशियल) दर्ज करना होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद आर्किटेक्ट एप्टीट्यूट टेस्ट (AAT) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन 9 से 10 जून 2024 तक कर सकेंगे। जेईई एडवांस से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कंप्यूटर साइंस में बीटेक के बाद ये हैं करियर विकल्प, बेहतर भविष्य के साथ लाखों में होगी सैलरी