Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस आंसर की पर आज तक दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास की ओर से रिस्पॉन्स शीट जारी जारी होने बाद अब 2 जून को आंसर की जारी कर दी गई। आंसर की द्वारा अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और किसी उत्तर से संतुष्ट न होने पर आज यानी 3 जून तक उस पर कमेंट फीडबैक दर्ज कर सकते हैं। फाइनल उत्तर कुंजी एवं रिजल्ट 9 जून को जारी किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 03 Jun 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
JEE Advanced 2024 Answer Key हुई जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई एडवांस 2024 परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 आंसर की आज यानी 2 जून को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी गई है। आंसर की जारी होने के बाद अब परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आईआईटी मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर कुंजी के माध्यम से आप अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करने के साथ ही रिजल्ट का अनुमान बीच लगा सकते हैं।

JEE Advanced 2024 Answer Key- डायरेक्ट लिंक

तय तिथियों में दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

जेईई एडवांस 2024 आंसर की द्वारा प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर कोई अभ्यर्थी किसी आंसर से संतुष्ट नहीं होता है तो वे तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आंसर की पर कमेंट या फीडबैक 3 जून 2024 तक दर्ज किया जा सकता है।

इस तरीके से डाउनलोड करें उत्तर कुंजी

  • जेईई एडवांस आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉग इन डिटेल दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे और इस पर कमेंट और फीडबैक भी दर्ज कर सकेंगे।

रिजल्ट 9 जून को होगा घोषित

आंसर की पर दर्ज आपत्तियों का निराकरण आईआईटी मद्रास द्वारा गठित टीम द्वारा किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए फाइनल आंसर की एवं रिजल्ट जारी किया जाएगा। नतीजे 9 जून 2024 को जारी किये जाएंगे। नतीजे घोषित होने के बाद आर्किटेक्ट एप्टीट्यूट टेस्ट (AAT) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन 9 से 10 जून 2024 तक कर सकेंगे। एग्जाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस एग्जाम के लिए रिस्पॉन्स शीट जारी, Answer Key इस दिन