Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2023: किस रैंक पर मिलेगा कौन सा कॉलेज, आज आ सकता है परिणाम

JEE Main 2023 Score wise College जेईई मेन 2023 का रिजल्ट मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज जारी किया जा सकता है। जो स्टूडेंट इसमें 240 से 280 अंक प्राप्त करेंगे उनको देश के टॉप एनआईटी में दाखिला मिल सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 27 Apr 2023 01:03 PM (IST)
Hero Image
JEE Main 2023 Score wise College, किस रैंक पर मिलेगा कौन सा कॉलेज

JEE Main 2023 Score wise College: जो स्टूडेंट्स ने इस वर्ष जेईई मेन की परीक्षा में भाग लिया है उनको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए की ओर से आज रिजल्ट जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद रैंक के आधार पर स्टूडेंट्स को देश के प्रतिष्ठित एनआईटी (NIT), आईआईआईटी (IIIT) जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों में काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। सभी इंजीनियरिंग कॉलेज में काउंसलिंग के लिए अलग-अलग कटऑफ निर्धारित किया जाता है। पिछले वर्षों के मुताबिक आइए जानते हैं किस रैंक के आधार पर आपको किस संस्थान में सीट मिल सकती है।

JEE Main 2023 Score wise College: टॉप एनआईटी के लिए चाहिए इतने अंक

अगर आप JEE Main 2023 में 240 से 280 अंक तक प्राप्त कर लेते हैं तो आपको एनआईटी के वारंगल, सूरतकल, तिरूचि, सिलचर, दुर्गापुर आदि संस्थानों में प्रवेश मिल सकता है। वहीं अगर आपके 220 से 240 अंक आते हैं तो आपको एनआईटी के साथ ट्रिपल आईटी के ग्वालियर गुवाहाटी आदि संस्थानों में प्रवेश मिल सकता है। 180 अंक प्राप्त होने पर आपको एनआईटी जालंधर, सूरत नागपुर, पुणे आदि संस्थानों में सीट मिल सकती है।

JEE Main 2023 Score wise College: किस रैंक से मिलेगा एनआईटी दिल्ली में दाखिला

एनआईटी दिल्ली देश के प्रसिद्ध इंजीनियरिंग संस्थान में से एक है। हर स्टूडेंट यहां सीट प्राप्त करने की कोशिश करता है। पिछले वर्षों के आधार पर एनआईटी दिल्ली में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग ब्रांच में प्रवेश के लिए OBC- NCL(PwD) के लिए 45 रैंक, एससी के लिए 983, ओपन के लिए 3936 रैंक आने पर सीट मिल सकती है। इसी प्रकार कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग ओपन रैंक तय की गई है।

टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट कर सकते हैं जेईई एडवांस के लिए आवेदन

जो अभ्यर्थी टॉप 2.5 लाख रैंक प्राप्त कर लेंगे वे जेईई एडवांस 2023 में भाग लेने के पात्र हो जाएंगे। जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल से 5 मई तक पूरी की जाएगी। जो उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा में निर्धारित अंक प्राप्त करते हैं उनको आईआईटी मद्रास, मुंबई, दिल्ली जैसे देश के टॉप संस्थानों में प्रवेश मिलता है।