Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2023 Session 2: मैथ रहा डिफिकल्ट, फिजिक्स मॉडरेट, जानें कैसा रहा पहले दिन की पहली पाली का पेपर

JEE Main 2023 Session 2 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जेईई मेन के दूसरे सत्र के पहले दिन की पाली का आयोजन आज 6 अप्रैल की दोपहर 12 बजे तक किया गया। इसके बाद उम्मीदवार जान सकते हैं कि सेशन 2 के पेपर 1 में कैसे प्रश्न पूछे गए थे।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 06 Apr 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
JEE Main 2023 Session 2: पेपर 1 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के क्वेश्चन पर कैंडीडेट्स रिस्पॉन्स।

JEE Main 2023 Session 2: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के अप्रैल में आयोजित किए जाने वाले दूसरे सत्र की शुरूआत आज यानी 6 अप्रैल 2023 से हो गई है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा 6 से 15 अप्रैल के बीच विभिन्न घोषित तारीखों पर आयोजित की जाना है। परीक्षा घोषित तिथि पर सुबह और शाम की 3-3 घंटे की दो पालियों में आयोजित होगी, जो कि सुबह 9 बजे और दोपहर 3 बजे से शुरू होंगी। ऐसे में जेईई मेन 2022 के दूसरे सेशन के पहले दिन की पहली पाली की परीक्षा आज दोपहर 12 बजे समाप्त हो गई।

JEE Main 2023 Session 2: मैथ रहा डिफिकल्ट, फिजिक्स मॉडरेट

एनटीए द्वारा जेईई मेन 2023 सेशन 2 के पेपर 1 के पहले दिन की पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद पेपर एनालिसिस उम्मीदवारों से प्राप्त प्रतिक्रिया पर आधारित है। बीई/बीटेक दाखिले के लिए आयोजित किए गए पेपर 1 में आज पहली पाली में सम्मिलित उम्मीदवारों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के अनुसार इस बार गणिट के क्वेश्चन कठिन थे, जबकि फिजिक्स के प्रश्न मॉडरेट कठिनाई स्तर के थी। इसके अतिरिक्त केमिस्ट्री के प्रश्न पूर्व के वर्षों की ही तरह थे। पूरे पेपर को लेकर स्टूडेंट्स ने कहा कि इस बार की परीक्षा में एनटीए द्वारा कोई सरप्राइज या ट्रिकी क्वेश्चन नहीं दिए गए थे।

JEE Main 2023 Session 2: पेपर और एग्जाम एनालिसिस से अन्य कैंडीडेट्स को मिलेगी मदद

बता दें कि जेईई मेन 2023 सेशन 2 के पेपर 1 में सम्मिलित उम्मीदवारों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं से आने वाले दिनों में विभिन्न पालियों में परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों को अपनी तैयारियों को और बेहतर करने का मौका मिलेगा। साथ ही, आने वाले वर्षों में जेईई मेन की परीक्षा देने की योजना बना रहे छात्र-छात्राएं भी जेईई मेन एग्जाम के लिए बेहतर रणनीति बना सकेंगे।

यह भी पढ़ें - JEE Main 2023 का दूसरा सेशन आज से, जानें जरूरी निर्देश और ये रहा एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक