Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2024: आईआईटी जेईई मेंस की तैयारी के लिए कैसे करें टाइम मैनेजमेंट, ये रहे टिप्स

TIPS TO IMPROVE TIME MANAGEMENT IN IIT JEE जेईई मेन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस जल्द ही शुरू हो सकती है। यह एग्जाम देशभर के संस्थानों में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। अगर आप भी इस एग्जाम की तैयारी अच्छा करना चाहते हैं तो सबसे पहले टाइम मैनेजमेंट करना बेहद आवश्यक है। सही टाइम मैनेजमेंट से आप अवश्य ही एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर पायेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 31 Oct 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
JEE Main 2024: टाइम मैनेजमेंट के टिप्स यहां से करें प्राप्त। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जेईई मेन देशभर में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह एग्जाम बेहद कठिन माना जाता है। अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं और अगले सत्र में इस परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं तो इस एग्जाम की प्रकृति को समझना बेहद जरूरी है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को कठिन मेहनत करनी होती है तभी वे देश के आईआईटी जैसे संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर पाते हैं।

हम यहां इस एग्जाम की तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट के बारे में बता रहे हैं जिससे की आप इसे अभी से अपने डेली रूटीन में शामिल करके परीक्षा में बेहतर स्कोर कर सकें और बेहतर संस्थान से इंजीनियरिंग करने का सपना पूरा कर सकें।

पहले से शुरू कर दें तैयारी

अगर आप भी एग्जाम से कुछ महीने पहले पढ़ने वालों में से एक हैं तो इसमें आपको तुरंत ही बदलाव करना होगा। आप चाहें तो जेईई मेंस की तैयारी 11वीं कक्षा से से ही शुरू कर सकते हैं। इससे आपको इसकी तैयारी के लिए दो साल का समय मिलेगा और आपकी तैयारी बेहतर होगी।

(Image-freepik)

टाइम टेबल बनाकर उसे सही से करें फॉलो

किसी भी परीक्षा के बेहतर तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट सबसे जरूरी है और इसके लिए सबसे अहम है टाइम टेबल। अगर आप टाइम मैनेजमेंट को सही करना चाह रहे हैं तो इसके लिए अभी से एक टाइम टेबल को बनायें। इसके बाद उस टाइम टेबल के अनुसार खुद के डेली रुटीन को ढालें। इससे आपकी परीक्षा तैयारी अवश्य ही बहुत अच्छी होगी और आप एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

पढ़ाई ले रिवीजन और सैंपल पेपर का भी ले सहारा

जेईई मेंस की तैयारी के लिए अध्ययन के साथ ही रिवीजन लगातार करते रहें। इससे आप पहले पढ़ी हुई चीजें भूलेंगे नहीं और आपका कॉन्सेप्ट हमेशा क्लियर रहेगा। इस टाइम को मैनेज करके पढ़ाई करने से और बनाये हुए टाइम टेबल को स्ट्रिक्टली रूप से फॉलो करने पर आप अवश्य ही अच्छी रैंक हासिल कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें- CBSE vs ICSE Board: बेहतर भविष्य के लिए सीबीएसई या आईसीएसई बोर्ड में क्या है बेहतर, पढ़ें डिटेल