Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2024: जेईई मेंस नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, फरवरी में हो सकती है पहले सत्र की परीक्षा

JEE Main 2024 अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है कि परीक्षा दो चरणों में होगी या पहले सत्र की परीक्षा जनवरी या फरवरी में होगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद स्थिति साफ हो सकेगी। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर नजर बनाएं रखें जिससे उन्हें अपडेट मिल सके।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
JEE Main 2024: जेईई मेंस परीक्षा 2024 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2024: जेईई मेंस परीक्षा 2024 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। सूचना जारी होने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। संभव है कि साल 2024 में भी यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस साल यह एग्जाम टू फेज में हुआ था। पहला चरण जनवरी और फरवरी में और दूसरा अप्रैल में कंडक्ट कराया गया था। इसलिए यह उम्मीद है कि पहले फेज की परीक्षा जनवरी या फिर फरवरी में हो सकती है।

हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है कि परीक्षा दो चरणों में होगी या पहले सत्र की परीक्षा जनवरी या फरवरी में होगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद स्थिति साफ हो सकेगी।इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर नजर बनाएं रखें।इसके अलावा, कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके आसानी से आवेदन किया जा सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

JEE Main 2024: How to Fill Application Form: जेईई मेंस एग्जाम के लिए ऐसे कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन

जेईई मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, विवरण नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पते का उपयोग करके पंजीकरण पूरा करें। इसके बाद अब पंजीकरण फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें। अब फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई इमेज को अपलोड करें। अब जेईई मेन आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब विवरण को दोबारा जांचें और फॉर्म सबमिट करें। अब इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।