Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2024: जेईई मेन सेशन 1 के लिए नोटिफिकेशन NTA इस सप्ताह कर सकता है जारी, रजिस्ट्रेशन भी होंगे शुरू

JEE Main 2024 एनटीए ने जेईई मेन जनवरी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाने की तिथि की घोषणा नहीं नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिसूचना नवंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए जेईई मेन के लिए इस बार सिलेबस में कुछ कमी कर सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 30 Oct 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
JEE Main 2024: आधिकारिक अपडेट के लिए उम्मीदवार जेईई मेन पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। JEE Main 2024 Notification and Registration: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2024 के लिए नोटिफिकेशन इस सप्ताह जारी किया जा सकता है। एजेंसी द्वारा जेईई मेन 2024 का आयोजन पूर्व वर्षों की तरह ही इस बार भी दो चरणों जनवरी और अप्रैल में आयोजित किए जाने की घोषणा की गई है। ऐसे में जनवरी में होने वाले सेशन 1 के लिए अधिसूचना इस सप्ताह जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है।

JEE Main 2024: इन तिथियों पर होनी है परीक्षाएं

एनटीए ने वर्ष 2024 के लिए अपने एग्जाम कैलेंडर में जेईई मेन 2024 के दोनों ही सत्रों की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया था। परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक सेशन 1 का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी तक किया जाना है। इसके बाद, एनटीए 1 से 15 अप्रैल 2024 तक इस प्रवेश परीक्षा के दूसरे चरण का आयोजन करेगा। बता दें कि जेईई मेन के दोनों चरणों में सम्मिलित उम्मीदवारों के ‘बेस्ट ऑफ टू’ यानि दोनों प्रयासों में से बेहतर परिणाम को अंतिम माना जाएगा, जबकि किसी भी एक चरण में सम्मिलित कैंडिडेंट्स के लिए उसी सेशन में प्रदर्शन के आधार पर एनटीए स्कोर और रैंक जारी करेगा।

JEE Main 2024: सिलेबस में हो सकती है कमी

हालांकि, एनटीए ने जेईई मेन जनवरी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाने की तिथि की घोषणा नहीं नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिसूचना नवंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए जेईई मेन के लिए इस बार सिलेबस में कुछ कमी कर सकता है, जो विशेषज्ञ समिति के सुझावों के आधार पर किए जा सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक अपडेट के लिए उम्मीदवार जेईई मेन पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें - ESIC Recruitment 2023: पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, तुरंत करें अप्लाई