Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2024: जेईई मेन परीक्षा तनाव से बचने के ये हैं अचूक तरीके, एग्जाम में कर पाएंगे बेहतर प्रदर्शन

जेईई मेंस 2024 एग्जाम आने वाले कुछ दिनों बाद शुरू होने वाला है। एग्जाम पास आने पर कई बार देखा गया है कि अभ्यर्थी एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन के लिए ज्यादा एफर्ट्स दिखाते हैं और इससे वे कभी कभी तनाव में भी आ जाते हैं। अगर आप भी इस एग्जाम की तैयारी तनावमुक्त करना चाहते हैं तो इसके टिप्स आप इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 04 Jan 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
JEE Main 2024: जेईई मेन परीक्षा तनाव से बचने के लिए यहां से पाएं टिप्स। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन एग्जाम का आयोजन देश में में आईआईटी, एनआईटी और अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। वर्ष 2024 में यह एग्जाम 2024 दो सत्र में आयोजित होगा। पहले सत्र की परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक किया जायेगा वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी।

जेईई मेंस एग्जाम 2024 देश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स पर तनाव हावी हो जाता है कि वे कैसे एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन कर किसी संस्थान में अपनी सीट सुनिश्चित कर सकें। अगर आप भी इस एग्जाम का तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप इससे बचने के तरीके यहां से पढ़ सकते हैं। इससे आप तनावमुक्त रहकर अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

सही स्ट्रेटजी और अच्छे प्लान को करें फॉलो

एग्जाम में अब कुछ ही समय बचा है ऐसे में सबसे जरूरी है बेहतर टाइम टेबल और स्ट्रेटजी के अनुसार अपनी तैयारी को आगे बढ़ाना। अगर आप प्रतिदिन एक अच्छे टाइम टेबल के साथ अपनी तैयारी करेंगे तो निश्चित ही आपकी तैयारी बेहतर होगी। अगर एग्जाम तैयारी बेहतर होगी तो आप अवश्य ही इस एग्जाम के तनाव से दूर रहने में सक्षम रहेंगे।

प्रैक्टिस पेपर अवश्य हल करें

एग्जाम की अंतिम दिनों की तैयारी में ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस पेपर हल करें। प्रश्न पत्र को तय समय (3 घंटे) में हल करें। इससे आप एग्जाम में अच्छे से टाइम मैनेज कर पाएंगे। इसके साथ ही आपसे जो गलतियां हो रही हैं उन पर काम करें।

लगातार करते रहें रिवीजन

एग्जाम के अंतिम दिनों में आपने जो पढ़ा है उसे याद रखना सबसे ज्यादा जरूरी है, इसलिए अभ्यर्थी प्रतिदिन पढ़ा हुआ रिवीजन करते रहें। इससे आप पहले पढ़ी हुई चीजें भूलेंगे नहीं और यह आपको अंदर से कॉन्फिडेंस प्रदान करेगा, जिससे आप अवश्य ही एग्जाम के स्ट्रेस से दूर रहेंगे और एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें-