Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2025 Session 1: जनवरी के अंत में आयोजित हो सकती है जेईई मेन सेशन वन परीक्षा, पढ़ें फुल अपडेट

पिछले साल जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 24 27 29 30 31 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को किया गया था। इसके कुछ समय बाद प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की थी जिस पर ऑब्जेक्शन कलेक्ट करने के बाद फरवरी में 13 तारीख को नतीजो का एलान कर दिया गया था। संभावना है कि इस बार परीक्षा में इसी पैटर्न को फॉलो किया जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 05 Oct 2024 04:49 PM (IST)
Hero Image
एनटीए जल्द जारी कर सकता है ऑफिशियल नोटिफिकेशन

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जनवरी के अंतिम सप्ताह में जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, लास्ट ईयर जेईई मेन पेपर 1 और पेपर 2 24, 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को कंडक्ट कराए गए थे। इसलिए यह संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा, हाल ही में गोवा बोर्ड की ओर से भी 12वीं कक्षा की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है। पहले बारहवीं के एग्जाम 1 फरवरी, 2025 से शुरू होने थे, लेकिन ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के पिछले वर्ष के ट्रेंड को देखते हुए बोर्ड ने इसे आगे बढ़ाने का फैसला ले लिया। अब यह परीक्षाएं 10 फरवरी, 2025 से शुरू होगी। वहीं, जेईई मेन की बात करें तो परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन नवंबर के महीने में जारी हो सकता है।

हालांकि, कैंडिडेट्स इस बात को न भूलें कि अभी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई है। इसलिए सटीक जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर विजिट करते रहें, जिससे उन्हें ताजा अपडेट मिल सके। आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। इसके साथ ही मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स को अटैच करना होगा और फिर फीस जमा करनी होगी। बता दें कि जेईई मेन परीक्षा पिछले सालों से दो सत्रों में आयोजित की जाती है। पहला सेशन जनवरी और दूसरा सत्र अप्रैल में कंडक्ट कराया जाता है।

JEE Main 2025 Session 1: जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए ऐसे करें आवेदन 

आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं। अब होमपेज पर, लिंक एक्टिव होने के बाद जेईई (मेन) 2025 लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें। एक नई विंडो दिखाई देगी, यदि आप नए यूजर हैं तो खुद को पंजीकृत करें आरै अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें। अब जनवरी सत्र के लिए जेईई मेन ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।

पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लें।

यह भी पढ़ें: DDA Answer Key 2024: रिलीज हुई डीडीए असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर भर्ती परीक्षा आंसर-की, ऐसे देखें