Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main Answer Key के मुद्दे पर NTA ने जारी की ये सूचना, तकनीकी खराबी के चलते बढ़ाई ऑब्जेक्शन की लास्ट डेट

एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार जेईई मेन पहले सेशन की प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले उम्मीदवारों को 8 फरवरी 2024 यानी कि बीते दिन तक का मौका दिया गया था लेकिन अब इसे आगे बढ़ाकर 09 फरवरी 2024 कर दिया गया है। वहीं परीक्षा परिणाम 12 फरवरी 2024 को जारी किया जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 09 Feb 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
JEE Main Answer Key के मुद्दे पर NTA ने जारी की ये सूचना, तकनीकी खराबी के चलते बढ़ी लास्ट डेट

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन पहले सेशन की प्रोविजनल आंसर-की के संबंध में अहम सूचना एनटीए की ओर से जारी की गई है। इसके मुताबिक, ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने उचित क्वैश्चन आईडी/विकल्प आईडी के बिना चुनौती दी होगी, वे फिर से चुनौती दे सकता है। उनकी पहले की फीस जल्द ही वापस कर दी जाएगी। इन उम्मीदवारों को ई-मेल/एसएमएस के माध्यम से सूचित किया गया है।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ें आधिकारिक सूचना 

JEE Main Answer Key 2024: बढ़ाई ऑब्जेक्शन दर्ज कराने की लास्ट डेट

एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार, जेईई मेन पहले सेशन की प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले उम्मीदवारों को 8 फरवरी, 2024 यानी कि बीते दिन तक का मौका दिया गया था, लेकिन अब इसे आगे बढ़ाकर 09 फरवरी, 2024 कर दिया गया है। एनटीए ने इस संबंध में कहा है जारी नोटिस में कहा है कि सर्वर में आ रही तकनीकी खराबी के चलते ऐसा किया जा रहा है। बढ़ी डेट के तहत, अब स्टूडेंट्स आज रात तक निर्धारित शुल्क जमा करने आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि अंतिम तिथि बीतने के बाद दोबारा यह मौका नहीं मिलेगा। 

JEE Main 2024 Result: 12 फरवरी तक जारी होंगे नतीजे 

एनटीए दर्ज कराई गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की और परीक्षा परिणाम जारी करेगा। रिजल्ट 12 फरवरी, 2024 को जारी किया जाएगा। संभव है कि नतीजे के साथ ही अंतिम उत्तरकुंजी भी रिलीज की जाए। हांलाकि, लेटेस्ट अपडेट के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।   

बता दें कि हल ही में जारी हुई ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम फर्स्ट सेशन आंसर-की, रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स और क्वैश्चन पेपर को मिलाने का पैटर्न बदल दिया गया था। इसके चलते स्टूडेंट्स को उत्तरकुंजी का मिलान करने में दिक्कत हो रही थी। वहीं, अब मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस पैटर्न को वापस पुराने पैटर्न के अनुसार ही कर दिया है।

  यह भी पढ़ें: JEE Main 2024 Session 2: जेईई मेन सेशन 2 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन नियमों को तोड़ा तो हाेगी कड़ी कार्रवाई