Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main Answer Key 2024: जेईई मेन सेशन 2 के लिए आंसर की jeemain.nta.ac.in पर जारी, कल तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जेईई मेन सेशन 2 एग्जाम के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई है। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जारी की गई है जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो 14 अप्रैल तक इस पर ऑब्जेक्शन दर्ज किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 13 Apr 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
JEE Main Answer Key 2024 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन एग्जामिनेशन (JEE Main 2024) सेशन 2 एग्जाम का आयोजन 4, 5, 6, 8, 9 अप्रैल 2024 को किया गया था। जिन स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम में भाग लिया था उनके लिए अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई है। आंसर की ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जारी की गई है।

अभ्यर्थी उत्तर कुंजी ऑफिशियल वेबसाइट पर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

14 अप्रैल तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

आंसर की डाउनलोड करने के बाद छात्र उससे अपने सभी प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं। इस दौरान अगर आपको उसमें दिए किसी उत्तर पर आपत्ति है तो उस पर कल यानी 14 अप्रैल 2024 तक ऑब्जेक्शन दर्ज किया जा सकता है। ऑब्जेक्शन दर्ज करने के लिए आपको प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान करना होगा। यह शुल्क नॉन रिफंडेबल होगा

कैसे डाउनलोड करें आंसर की?

  • जेईई मेन सेशन 2 आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले jeemain.nta.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आंसर की लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं सिक्योरिटी पिन दर्ज करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद आप आंसर की चेक कर सकते हैं और उस पर आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं।

JEE Main Answer Key 2024 Session 2- डायरेक्ट लिंक

कब जारी होगा रिजल्ट

उम्मीदवारों द्वारा आंसर की पर दर्ज आपत्तियों का निराकरण एनटीए की ओर से गठित टीम के द्वारा किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर की के आधार पर उम्मीदवारों का रिजल्ट तैयार कर जारी किया जाएगा। शेड्यूल के अनुसार सेशन 2 रिजल्ट 25 अप्रैल 2024 को जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced 2024: अब 27 अप्रैल से शुरू होंगे जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पंजीकरण, IIT मद्रास ने बदली तारीखें