Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main: कर रहे हैं जेईई मेन की तैयारी तो IIT प्रोफेसर के लेक्चर की ले सकते हैं हेल्प, फ्री में हैं उपलब्ध

जेईई मेन परीक्षा में अब बेहद कम दिन ही बचे हैं। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे अब बिना देरी किए फटाफट अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दें जिससे वे एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सके। इसके लिए वे आईआईटी संस्थानों के प्रोफेसर के लेक्चरर की भी मदद ले सकते हैं। ये लेक्चर फ्री में एनटीए के पोर्टल पर उपलब्ध है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 05 Mar 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
JEE Main: कर रहे हैं जेईई मेन की तैयारी तो IIT प्रोफेसर के लेक्चर की ले सकते हैं हेल्प

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन का दूसरा सत्र अप्रैल के महीने में आयोजित होना है। फिलहाल, कैंडिडेट्स इस एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए हैं। इन्हीं स्टूडेंट्स की हेल्प करने के लिए आज, हम कैंडिडेट्स को एक अहम अपडेट देने जा रहे हैं। इसके मुताबिक, परीक्षार्थी अपनी परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए आईआईटी के प्रोफेसर की ओर से उपलब्ध कराए लेक्चर की हेल्प से ले सकते हैं। यह पूरी तरह फ्री है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने इस संबंध में स्पष्ट किया है कि आईआईटी संस्थानों के प्रोफेसरों/विषय विशेषज्ञों के व्याख्यानों के कई वीडियो अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट किए हैं, जो फ्री में उपलब्ध है। यह वीडियोज मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों के लिए जारी हुए हैं।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें वीडियोज  

हालांकि, इन वीडियोज के संबंध में एनटीए ने स्पष्ट किया है कि ये लेक्चर प्रतिष्ठित आईआईटी प्रोफेसरों/विषय विशेषज्ञों द्वारा संबंधित विषय में अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। हालांकि, कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जेईई मेन / नीट यूजी परीक्षा में प्रश्न इसी कंटेट से पूछे जाएंगे।

JEE Main Session 2 Exam 2024: इस डेट तक ओपन रहेगी करेक्शन विंडो 

हाल ही में परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हुई है। अब कैंडिडेट्स को फॉर्म में सुधार करने के लिए करेक्शन की सुविधा दी जाएगी। यह विंडो 07 मार्च, 2024 तक ओपन रहेगी। इस दौरान कैंडिडेट्स निर्धारित सेक्शन में बदलाव कर सकेंगे। इसके बाद एग्जाम सिटी स्लिप रिलीज की जाएगी, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा शहर की जानकारी दे सके। वहीं, परीक्षा के लिए हॉल टिकट एग्जाम से तीन दिन पहले रिलीज किए जाएंगे। बता दें कि एग्जाम अप्रैल में आयोजित होना है। एग्जाम से जुड़ी ज्यादा जानकरी के लिए कैंडिडेट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: JEE Main 2024 Session 2: कल से ओपन होगी जेईई मेन सेशन 2 के लिए सुधार विंडो, इन डिटेल्स में बदलाव की है अनुमति