Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Mains Toppers List 2023: जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू, यहां देखें मेंस टॉपर्स लिस्ट

JEE Main Session 2 Toppers List 2023 जेईई मेंस सेशन 2 रिजल्ट के नतीजे जारी होने के बाद अब कुछ देर में टॉपर लिस्ट की सूची जारी की जाएगी। इसके साथ ही कल यानी कि 30 अप्रैल 2023 से एडवांस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 29 Apr 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
JEE Main Toppers List 2023: जेईई मेंस टॉपर लिस्ट कुछ देर में होगी रिलीज

एजुकेशन डेस्क। JEE Main Toppers List 2023: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन सेशन 2 ( Joint Entrance Examination, JEE Main 2023 session 2 Result) का रिजल्ट जारी चुका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल सेशन का आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर नतीजे जारी किए हैं। वहीं, कुछ देर में NTA टॉपर लिस्ट और ऑल इंडिया रैंक की भी घोषणा कर देगा। ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें, जिससे उन्हें ताजा अपडेट मिल सके। एनटीए ने अभी आधिकारिक तौर पर जेईई मेन की टॉपर सूची या मेरिट सूची घोषित नहीं की है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में कोचिंग सेंटरों के अनुसार कहा गया है कि, कौशल विजयवर्गीय, Malay Kedia, Singaraju वेकेंट Koundinya ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।

वहीं, जेईई मेन 2023 अप्रैल सत्र में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को नतीजे देखने के लिए परिणाम लिंक पर अपनी पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड का उपयोग करके स्कोरकार्ड डाउनलोड करना होगा।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके देखें जेईई मेंस अप्रैल सेशन रिजल्ट 

इस डायरेक्ट लिंक 2 पर क्लिक करके देखें जेईई मेंस सेशन 2 रिजल्ट 

कब हुई पहले और दूसरे सत्र की परीक्षाएं

एनटीए जेईई मेन जनवरी सत्र 2 की परीक्षा 6, 8, 10, 11, 12, 13 और 15 अप्रैल, 2023 को आयोजित की गई थी। वहीं, पहले सेशन की परीक्षा 24 जनवरी, 1 फरवरी, 2023 तक आयोजित की गई थी। बता दें कि जनवरी सेशन में 20 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं।

कल से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल यानी कि 30 अप्रैल 2023 से शुरू हो रही है। इस एग्जाम में

जेईई मेंस में अधिकतम 2.5 लाख रैंक लाने वाले कैंडिडेट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि जेईई एडवांस परीक्षा वे सिर्फ दो ही बार दे सकते हैं और इन दोनो वर्षों में कोई भी गैप नहीं होना चाहिए। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी गुवाहाटी की ओर से किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: JEE Main Result 2023 OUT Live Updates: जेईई मेन रिजल्ट इन 3 लिंक से करें चेक, टॉपर्स लिस्ट (AIR) NTA कुछ ही देर में