Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2024: जेईई मेंस नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, 24 जनवरी से शुरू होगी पहले सेशन की परीक्षा

JEE Main 2024 ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन जनवरी सेशन का आयोजन 24 जनवरी 2024 से 1 फरवरी 2024 तक आयोजित किया जाएगा। वहीं दूसरा सत्र 1 अप्रैल 2024 से 15 अप्रैल 2024 तक आयोजित किया जाएगा। पहले सत्र के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। हालांकि अभी आधिकारिक कोई सूचना जारी नहीं हुई है इसलिए कैंडिडेट्स को पोर्टल पर विजिट करते रहना चाहिए।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 26 Oct 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
JEE Mains 2024 Registration: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन नोटिफिकेशन जल्द होगा रिलीज। (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। JEE Mains 2024 Registration: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Examination) का आयोजन दो सेशन में किया जाएगा। इसके अनुसार, पहला सत्र जनवरी और दूसरा अप्रैल में होना है। फर्स्ट सेशन के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए अप्लाई कर पाएंगे। 

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में यह संभावना जताई गई है कि दिसंबर 2023 में आवेदन पत्र जारी हो सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर इस संबंध में लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। बता दें कि जेईई मेन पंजीकरण आवेदन फॉर्म जारी करने के साथ-साथ, पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क सहित अन्य डिटेल्स भी जारी करेगा।

JEE Mains 2024 Exam Date: इन तिथियों में होगी दोनों सत्रों की परीक्षा 

 जनवरी सेशन का आयोजन 24 जनवरी, 2024 से 1 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। वहीं, दूसरा सत्र 1 अप्रैल, 2024 से 15 अप्रैल, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। वहीं, अब हाल ही में शिक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जेईई एपेक्स बोर्ड की ओर से जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।बता दें कि IIT, NIT और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जेईई परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। पिछले कुछ सत्रों से यह परीक्षा कई सेशन में आयोजित की जा रही है। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: CAT Exam: कैट एग्जाम में बेहतर स्कोर हासिल करने में मिलेगी मदद, बस तैयारी के दौरान न करें ये गलतियां

यह भी पढ़ें: Language Tips: नई लैंग्वेज सीखने की है चाहत तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, आसान होगी राह