Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Mains 2024: जेईई मेन में कम स्कोर वाले स्टूडेंट्स न हों हताश, इन टॉप NIT संस्थानों से प्राप्त कर सकते हैं डिग्री

जेईई में सेशन 1 रिजल्ट जारी होने के बाद 4 अप्रैल से 14 अप्रैल 2024 तक सेशन 2 एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स की रैंक इस परीक्षा में बेहतर नहीं आती है उनका अच्छे कॉलेज से पढ़ने का सपना टूटने लगता है। लेकिन हम यहां कुछ ऐसे एनआईटी सहित अन्य कॉलेज की लिस्ट दे रहे हैं जिनमें आप लो रैंक आने पर भी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 07 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
JEE Mains 2024: लो रैंक से प्रवेश देने वाले संस्थानों की लिस्ट। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2024) सेशन 1 का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। जो अभ्यर्थी सेशन 1 में लो स्कोर हासिल कर सके हैं वे सेशन 2 एग्जाम में भाग ले सकते हैं। जेईई मेन 2024 सेशन 2 एग्जाम का आयोजन 4 अप्रैल से 14 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा जिसके कुछ दिनों बाद रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

लो स्कोर वाले स्टूडेंट्स न हों हताश

अक्सर देखा जाता है कि जिन छात्रों को एग्जाम में कम स्कोर (लो रैंक) हासिल होती है वे अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते हैं जिससे कई स्टूडेंट्स बेहद परेशान हो जाते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि स्कोर को लेकर आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। देश में कई NITs, IIITs, CFTIs और प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी हैं जिनमें आपको 1 लाख से ऊपर रैंक आने पर भी प्रवेश मिल सकते है।

(Image-freepik)

ये रही संस्थानों की लिस्ट

हम आपको यहां कुछ ऐसे संस्थानों की लिस्ट दे रहे हैं जिनमें 1 लाख से ऊपर रैंक आने पर भी प्रवेश मिल सकता है। कुछ प्रमुख NIT,s के नाम निम्नलिखित हैं-

  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अगरतला
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अरुणाचल प्रदेश
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवा
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान मेघालय
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान पुडुचेरी
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिक्किम
  • सरदार वल्लभभाई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, सूरत
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मिजोरम

इन CFTIs संस्थानों में भी ले सकते हैं प्रवेश

इसके अलावा आप भारतीय कालीन प्रौद्योगिकी संस्थान भदोही, राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता एवं प्रबंधन संस्थान कुंडली, भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान, सेलम जैसे संस्थानों में भी प्रवेश पा सकते हैं। इसके साथ ही देशभर में कई प्राइवेट कॉलेज भी हैं जो 1 लाख से ऊपर रैंक आने पर स्टूडेंट्स को डायरेक्ट दाखिला प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें- Career Options After 12th: आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस से 12वीं उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये हैं करियर विकल्प