Move to Jagran APP

JEE Mains 2025 Exam: जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, चेक कर लें लेटेस्ट अपडेट

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है। पेपर के सेक्शन में अब ऑप्शनल फार्मेट को खत्म कर दिया गया है। इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अब बदले हुए पैटर्न के अनुसार ही अपनी परीक्षा की तैयारी करें जिससे एग्जाम के लिए तैयारी करने में कोई दिक्कत न हो।ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 18 Oct 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
jeemain.nta.ac.in. पर जेईई मेन नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हाल ही में जारी अपने लेटेस्ट नोटिफिकेशन में कहा है कि यह उचित समय पर जारी किया जाएगा। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि पहले सत्र के लिए जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in. पर नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

JEE Main Exam Notification 2025: jeemain.nta.ac.in पर जारी होगा जेईई मेन परीक्षा 2025 का नोटिफिकेशन 

एनटीए की ओर से पहले सत्र के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद कैंडिडट्स सूचना बुलेटिन में जेईई मेन आवेदन शुरु होने की तिथि से लेकर आवेदन की अंतिम तिथि तक की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षा तिथि, परीक्षा शुल्क, पात्रता, परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना, पाठ्यक्रम, प्रवेश पत्र तिथि, उत्तर कुंजी सहित अन्य डिटेल्स की जांच कर पाएंगे।

JEE Mains 2025 First Session: जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर लेटेस्ट न्यूज पर क्लिक करें। पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण कराएं (आवश्यक जानकारी प्रदान करें)। लॉग इन करें और फॉर्म भरें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें। विवरण को दोबारा जांचें और फॉर्म सबमिट करें। पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें। अब भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें

JEE Mains 2025 Jan Session:इन तारीखों में आयोजित हुई थी जनवरी परीक्षा 

साल 2023 में जेईई मेन पेपर 1 और पेपर 2 24, 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को हुई थी। वहीं, इस साल भी एग्जाम इन्हीं डेट्स में होने की उम्मीद है। उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले यह परीक्षा समाप्त हो जाएगी, जिससे स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी के लिए समय मिल सके।  हालांकि, सटीक डेट के बारे में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मालूम पड़ पाएगा। बता दें कि ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा जनवरी और दूसरे की अप्रैल में कराई जाती है। एग्जाम के बाद प्रोविजनल आंसर-की रिलीज होती है। इसके बाद अभ्यर्थियों को ऑब्जेक्शन उठाने का मौका दिया जाता है। इसके बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया जाता है।