Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JNV Admission 2025: नवोदय विद्यालय कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए जल्द कर लें अप्लाई, 16 सितंबर है लास्ट डेट

जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन की लास्ट डेट 16 सितंबर 2024 निर्धारित है। अक्सर ही देखा गया है कि लास्ट दिनों में आवेदन करने में वेबसाइट पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अविभावक अंतिम दिनों का इंतजार न करते हुए तुरंत ही वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर स्वयं फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
JNV Admission 2025: यहां से भरें नवोदय फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम 16 सितंबर 2024 निर्धारित है। जो भी माता-पिता अपने बच्चों को नवोदय विद्यालय में प्रवेश दिलवाना चाहते हैं वे अंतिम दिनों में वेबसाइट न चलने जैसे समस्याओं से बचने के लिए तुरंत ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। इसके साथ ही आपकी सहूलियत के लिए यहां आवेदन की स्टेप्स उपलब्ध करवाई जा रही हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं।

फॉर्म भरने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • नवोदय विद्यालय कक्षा 6 आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज कक्षा 6 एप्लीकेशन लिंक (Click here to submit online application form for class VI Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test 2025) पर क्लिक करें।
  • अब आपको पहले Click here for Registration for Class VI JNVST (2025-26) पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लेना है।
  • इसके बाद आपको हस्ताक्षर, फोटोग्राफ आदि अपलोड करना होगा।
  • अब आप पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • अभ्यर्थी फॉर्म को भरने के बाद Click Here to Print Registration Form पर क्लिक करके फॉर्म का प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

JNV Admission Form 2024- डायरेक्ट लिंक

आवेदन के लिए योग्यता एवं मापदंड

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र का किसी सरकारी/ सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में कक्षा 5वीं में अध्ययनरत होना चाहिए। इसके साथ ही छात्र का जन्म 1 मई 2012 से पहले एवं 31 जुलाई 2014 के बाद न हुआ हो अर्थात अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 12 वर्ष एवं न्यूनतम आयु 10 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अविभावक ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Free Boarding School: फ्री बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चे को कैसे दिला सकते हैं प्रवेश, यहां जानें पूरी डिटेल