Move to Jagran APP

JSSC CGL Exam 2024: परीक्षार्थियों ने झारखंड सीजीएल की परीक्षा रद्द करने की मांग, X पर ट्रेंड हुआ #Cancel_JSSC_CGL

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (JSSC CGL Exam 2024) में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों ने अब इस एग्जाम को रद्द करने के लिए विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं। परीक्षा रद्द को लेकर सोशल मीडिया हैंडल X पर ,Cancel_JSSC_CGL ट्रेंड होने लगा। हालांकि हजारीबाग की उपायुक्त नैंसी सहाय ने परीक्षा में धांधली एवं गड़बड़ी को नकार दिया है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 07 Oct 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
JSSC CGL Exam 2024 रद्द करने को लेकर मांग हुई तेज।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (JSSC CGL Exam) का आयोजन राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 21 एवं 22 सितंबर 2024 को करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद इस परीक्षा में धांधली एवं पेपर लीक जैसे आरोप लगातार अभ्यर्थियों द्वारा लगाए जा रहे हैं। परीक्षार्थी एसएससी सीजीएल परीक्षा को रद्द करने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया का उपयोग भी बढ़-चढ़कर किया जिसके चलते सोशल मीडिया हैंडल X (एक्स) पर भी #Cancel_JSSC_CGL ट्रेंड हुआ।

क्या रद्द होगी परीक्षा?

परीक्षार्थियों और छात्र नेताओं ने इस परीक्षा में धांधली होने के चलते इसे रद्द कराने को लेकर मुहिम छेड़ दी है। हालांकि हजारीबाग की उपायुक्त नैंसी सहाय ने अभ्यर्थियों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया है और प्रश्न पत्र को खोलते समय उसकी वीडियोग्रॉफी भी की गई थी। ऐसे में गड़बड़ी की आशंका नहीं है। अब देखना होगा कि सरकार इस परीक्षा को लेकर क्या रुख अपनाती है।

दो शिफ्ट में हुई थी परीक्षा

झारखण्ड सीजीएल परीक्षा 2024 का आयोजन दो शिफ्ट में 21 एवं 22 सितंबर को हुआ था। पेपर-1 का आयोजन पहली शिफ्ट में संपन्न करवाया गया था जिसके लिए टाइमिंग 08:30 से 10:30 तक निर्धारित है। इसके बाद पेपर-2 का दूसरी शिफ्ट में सुबह 11:30 से दोपहर 01:30 तक करवाया गया था।

आपको बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से कुल 2025 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं। इसमें से सहायक शाखा अधिकारी के लिए 863 पद, कनिष्ठ सचिवालय सहायक के लिए 343 पद, श्रम प्रवर्तन अधिकारी के लिए 182 पद, योजना सहायक के लिए 05 पद, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के लिए 195 पद, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के लिए 252 पद और सर्किल इंस्पेक्टर के लिए 185 पद आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- MPHC JJA Vacancy: ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में नौकरी पाने का मौका, जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट पदों पर जल्द कर लें अप्लाई