Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KVS Class 1 Admission 2022: कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आज जारी होगी केवीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

KVS Class 1 Admission 2022केवीएस द्वारा साझा की गई सूचना के अनुसार केवीएस कक्षा 1 प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद संबंधित स्कूलों को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देशित किया जाएगा

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 06 May 2022 11:12 AM (IST)
Hero Image
KVS Class 1 Admission 2022: पहली कक्षा में दाखिले के लिए केवीएस आज दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। KVS Class 1 Admission 2022: पहली कक्षा में दाखिले के लिए केवीएस आज दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ( Kendriya Vidyalaya Sangathan, KVS) रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार, कक्षा 1 के लिए दूसरी केवीएस प्रवेश सूची आज यानी 6 मई, 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट @kvsangathan.nic.in पर जारी की जाएगी। ऐसे में पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें, जिससे जैसे ही लिस्ट जारी हो तो उसके बाद अभिभावक अपनी सूची देख सकते हैं।

KVS Class 1 Merit List 2022 online: केवीएस पहली कक्षा की दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद ऐसे कर पाएंगे चेक

केवीएस दूसरी मेरिट लिस्ट की जांच करने के लिए पैरेंट्स को आधिकारिक पोर्टल - kvsangathan.nic.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद लॉग इन करने के बाद, वे शीर्ष स्क्रॉल में कक्षा 1 प्रवेश के लिंक का पता लगा सकते हैं और उस पर क्लिक कर सकते हैं। आपको 'राज्य का चयन करें। इसके बाद केंद्रीय विद्यालय का चयन करने के लिए इनपुट फ़ील्ड वाले एक नए पेज पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। संबंधित राज्य और केवी का चयन करें और सर्च बटन पर क्लिक करें। आपको केवीएस कक्षा 1 प्रवेश लॉटरी परिणाम 2022 के लिए कई लिंक प्राप्त होंगे। संबंधित श्रेणी लिंक पर क्लिक करें और अपने बच्चे या वार्ड की चयन स्थिति की जांच करें। यदि केवीएस प्रवेश द्वितीय मेरिट सूची 2022 के तहत प्रवेश के लिए चुना जाता है, तो आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए स्कूल से संपर्क करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

केवीएस द्वारा साझा की गई सूचना के अनुसार, केवीएस कक्षा 1 प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद, संबंधित स्कूलों को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, अगर सीटें खाली बचती हैं तो केवीएस कक्षा 1 प्रवेश तृतीय मेरिट सूची 10 मई 2022 को जारी की जाएगी।