Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC AE AAO Prelims 2021: एलआईसी ने एई और एएओ प्रीलिम्स परीक्षा तिथि की घोषित, licindia.in पर करें चेक

LIC AE AAO Prelims 2021भारतीय जीवन बीमा निगम ने एई (AE) और एएओ पद (AAO) के लिए आयोजित होने वाली प्रीलिम्स 2021 परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। इसके अनुसारअसिस्टेंट इंजीनियर और असिस्टेंट आर्किटेक्ट पद के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा अगस्त में 28 तारीख को आयोजित की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 06 Aug 2021 03:48 PM (IST)
Hero Image
LIC AE AAO Prelims 2021: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India)

LIC AE AAO Prelims 2021: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने एई (AE) और एएओ पद (AAO) के लिए आयोजित होने वाली प्रीलिम्स 2021 परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। इसके अनुसार, असिस्टेंट इंजीनियर (Assistant Engineers) और असिस्टेंट आर्किटेक्ट (Assistant Architect) पद के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा अगस्त में 28 तारीख को आयोजित की जाएगी। इस संबंध में एलआईसी ने आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

हालांकि पहले आधिकारिक नोटिस के अनुसार परीक्षा 4 अप्रैल, 2020 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन फिर परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया था। वहीं अब यह परीक्षा अगस्त के महीने में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) परीक्षा शुरू होने से 15 दिनों के भीतर जारी करेगा। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि हॉल टिकट अगले सप्ताह तक जारी हो सकते हैं। ऐसे में सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। इसके अलावा अभ्यर्थी ध्यान दें कि परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र के साथ अपना फोटो पहचान पत्र लाना आवश्यक है।

बता दें कि यह परीक्षा एक ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। इसमें तर्क क्षमता, अंग्रेजी भाषा, व्याकरण, शब्दावली और मात्रात्मक योग्यता पर विशेष जोर दिया जाएगा। परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी। इसके अलावा 70 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। वहीं उम्मीदवार इस बात का ध्यान दें कि, जो लोग प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक टाइप के सवाल पूछे जाएगे। गौरतलब है कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 218 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं इन पदों ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 फरवरी को शुरू हुई थी और 15 मार्च 2021 को समाप्त हुआ था। इसके अलावा भर्ती प्रक्रिया से अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एलआईसी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।