Move to Jagran APP

YouTube सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह Whatsapp से भी हो सकती है कमाई, जानें प्रॉसेस

सोशल मीडिया के माध्यम से आज लोग महीने का लाखों कमा रहे हैं। अगर आप इंस्टाग्राम यूट्यूब के लिए कंटेंट नहीं बना सकते हैं तो व्हाट्सएप भी आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। इसके लिए आपको एक चैनल बनाकर उस पर पहले फॉलोअर्स को बढ़ाना है। एक निश्चित संख्या पूरी होने के बाद आप पेड प्रमोशन एफिलिएट मार्केटिंग सहित अन्य तरीकों से कमाई कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 20 Oct 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
यहां से पाएं Whatsapp से पैसे कमाने की जानकारी। (फाइल फोटो)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और उसमें भी सबसे ज्यादा व्हाट्सप का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्रकार का ऐसा आप है जिस पर आप अपने परिवार, करीबियों के साथ मैसेज, ऑडियो कॉल या वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि Whatsapp इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज भी नहीं लेता है और यह सुविधा एक दम मुफ्त है। बस इसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में लगभग 3 बिलियन लोग इस एप का इस्तेमाल करते हैं और उसमें भी सबसे ज्यादा संख्या भारत में है। इसलिए भारत व्हाट्सएप के लिए बड़ा बाजार है। अभी तक लोग YouTube, Facebook, Instagram, X पर पैसे कमा सकते थे लेकिन क्या आपको पता है कि आप व्हाट्सएप के जरिये भी कमाई कर सकते हैं। अगर नहीं तो यह पेज आपके लिए उपयोगी है।

पहले बनायें एक चैनल

अपने देखा होगा की अब व्हाट्सएप पर भी चैनल बनाने की सुविधा उपलब्ध है। इस पर आप अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स की तरह ही अपना एक चैनल क्रिएट कर लें। इसके बाद इसमें फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ाएं। एक तय लिमिट के बाद आप इससे पैसे कमाने का पात्र हो जायेंगे। हालांकि अभी तक व्हाट्सएप सीधे तौर पर पैसे कमाने का अवसर नहीं देता है। इस पर भी आप इंस्टाग्राम की तरह पेड प्रमोशन के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing

आपके अकाउंट पर अच्छे फॉलोअर्स की संख्या होने पर आप Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट बनकर पैसे कमा सकते हैं। आप जब भी अपने अकाउंट पर कुछ शेयर करेंगे और अगर आपके किसी फॉलोअर ने उस लिंक पर क्लिक करके वो सामान खरीद लिया तो उसके लिए आपको कमीशन मिलेगा।

(फाइल फोटो)

पेड प्रमोशन

जब आपके अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या अच्छी होगी तो कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए आपसे पेड प्रमोशन करवा सकते हैं और इसके लिए आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

रेफरल के जरिये भी हो सकती है कमाई

आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर रेफरल से भी कमाई कर सकते हैं। गूगल पर बहुत से ऐसी वेबसाइट हैं जो अपने एड के लिए आपको पैसे देती हैं। इसके लिए आपको उनका यूआरएल अपने चैनल पर शेयर करना होगा और आपका कोई भी फॉलोअर उसको ओपन करेगा तो उसके लिए आपको पैसे मिलेंगे। इसके साथ ही आप एप रेफरल सहित अन्य रेफरल प्रोग्राम का लाभ भी कमाई के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एआई के गॉडफादर जेफ्री ने जिस तकनीक पर जताई चिंता उसी के लिए मिल गया पुरस्कार, नोबेल प्राइज 2024 विनर लिस्ट यहां से करें चेक