Move to Jagran APP

LPU के छात्र ने प्राप्त किया 3 करोड़ का पैकेज, यहां की मजबूत शिक्षा पद्धति को दिया श्रेय

LPU से ग्रैजुएट करने के बाद उन्होंने कोई दूसरी डिग्री नहीं ली और अपनी सफलता का श्रेय LPU में मिलने वाले शिक्षा को दिया. सिर्फ़ इतना ही नहीं यासीर एम. अपनी सफलता का पूरा श्रेय उस शिक्षा और सिद्धांतों को देते हैं जो उन्हें LPU कैंपस में मिले.

By Rishi SonwalEdited By: Tue, 02 Aug 2022 04:11 PM (IST)
LPU के छात्र ने प्राप्त किया 3 करोड़ का पैकेज, यहां की मजबूत शिक्षा पद्धति को दिया श्रेय
LPU के छात्र ने प्राप्त किया 3 करोड़ का पैकेज, यहां की मजबूत शिक्षा पद्धति को दिया श्रेय

3 करोड़ रुपए के सालाना पैकेज पर शानदार प्लेसमेंट पाकर, LPU से 2018 में पास हुए यासीर एम. ने एक नया प्लेसमेंट रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है. केरल के रहने वाले यासीर Lovely Professional University से बी.टेक सीएसई ग्रैजुएट हैं, जो दुनिया की एक जानी-पहचानी मल्टीनैशनल कंपनी के लिए सालाना 3 करोड़ रुपए के पैकेज पर काम करते हैं. इस कंपनी ने कोविड महामारी के दौरान दुनिया की बहुत मदद की थी. यासीर ने LPU से ग्रैजुएशन के बाद कोई दूसरी डिग्री नहीं ली. सिर्फ़ इतना ही नहीं, यासीर एम. अपनी सफलता का पूरा श्रेय उस शिक्षा और सिद्धांतों को देते हैं जो उन्हें LPU कैंपस में मिले.

LPU में, यासीर एम. हमेशा एक होनहार छात्र रहे और उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बी.टेक डिग्री 8.6 सीजीपीए के साथ पूरी की. यासीर हमेशा ही कैंपस में होने वाले हैकाथॉन और दूसरे टेक्निकल इवेंट में हिस्सा लेते रहते थे और ज़्यादातर में जीत भी हासिल करते थे. मोहम्मद यासीर का कहना है कि "LPU में रहते हुए मुझे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग जैसी तकनीक के बारे में पता चला और मैंने दुनियाभर से कई दोस्त भी बनाए. LPU की फैकल्टी से मिली यह तकनीकी शिक्षा और उनके मार्गदर्शन ने मुझे यहां तक पहुंचाया है. मुझे खुशी है कि मैंने जर्मनी में काम करने के इस शानदार मौके से सिर्फ़ अपने माता-पिता को ही नहीं बल्कि पूरी यूनिवर्सिटी और भारत को गौरवान्वित किया है."

सिर्फ यासीर ही ऐसे अकेले छात्र नहीं हैं जिन्हें यह शानदार प्लेसमेंट मिली है, बल्कि LPU से ग्रैजुएशन करने वाले हज़ारों छात्र हैं, जो आज दुनियाभर में Google, Microsoft, Mercedes और अन्य फॉर्च्यून 500 कंपनियों में करोड़ों के पैकेज पर काम कर रहे हैं.

हाल ही में, LPU से बी.टेक में ग्रैजुएशन करने वाले हरेकृष्णा महतो ने 2022 में Google का बैंगलुरु दफ्तर जॉइन किया. हरेकृष्णा को Google में 64 लाख रुपए के शानदार पैकेज पर प्लेसमेंट मिली थी. यह किसी भी युवा ग्रैजुएट को मिलने वाला सबसे ज़्यादा पैकेज भी है. आइए सुनते हैं कि हरेकृष्णा का LPU के बारे में क्या कहना है:

LPU का अतुलनीय प्लेसमेंट रिकॉर्ड इस यूनिवर्सिटी की अकैडमिक कुशलता का नतीजा है. साथ ही, यहां छात्रों के लिए हमेशा नए मौके तैयार किए जाते हैं और शानदार प्लेसमेंट और शिक्षकों से मिलने वाला मार्गदर्शन छात्रों को नए आयाम छूने में मदद करता है. इस साल, LPU ने सबसे ज़्यादा पैकेज पर प्लेसमेंट का रिकॉर्ड दर्ज किया है. LPU के छात्र अर्जुन को कैंपस प्लेसमेंट के ज़रिए 63 लाख रुपए सालाना का पैकेज मिला है. पूरे देश में इंजीनियरिंग के किसी भी फ्रेशर को मिलने वाला यह सबसे ज़्यादा पैकेज है.

आइए सुनते हैं कि यह उपलब्धि हासिल करने वाले अर्जुन का LPU को लेकर क्या कहना है:

इसके साथ ही, LPU से सिर्फ़ चुनिंदा छात्र ही नहीं बल्कि साल 2021, 22 बैच के 431 छात्रों को 10 लाख रुपए से ज़्यादा के पैकेज पर प्लेसमेंट मिली है. सिर्फ़ इतना ही नहीं, दुनिया की बड़ी कंपनियों ने 10 लाख तक के पैकेज पर LPU से बड़ी तादाद में छात्रों को प्लेसमेंट दी है. जिन टॉप कंपनियों ने LPU से सबसे ज़्यादा छात्रों को प्लेसमेंट दी है उनमें Cognizant शामिल है जिसने 670+ LPU छात्रों को प्लेसमेंट दी है. इसी तरह, Capgemini ने 310+ छात्रों, Wipro ने 310+, MPhasis ने 210+, और Accenture ने 150+ छात्रों को प्लेसमेंट दी है. इस लिस्ट में ऐसी सैकड़ों कंपनी शामिल हैं. हाल ही के वर्षों में, टॉप कंपनियों ने LPU छात्रों को 20 हज़ार से ज़्यादा प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के मौके दिए हैं. साथ ही, कई फॉर्च्यून 500 कंपनियों ने भी 5 हज़ार से ज़्यादा ऑफ़र LPU के छात्रों को दिए हैं.

प्लेसमेंट के ये शानदार आंकड़े यह बताने के लिए काफी हैं कि LPU किस तरह देश के सबसे बेहतरीन इंस्टीट्यूट के तौर पर उभर रहा है, जहां उसके शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड अब लगभग हर साल आम हो गए हैं. Times Higher Education Impact Rankings 2022 ने LPU को दुनियाभर की यूनिवर्सिटी के बीच 74वां रैंक दिया है. LPU देश और दुनिया के छात्रों को लगातार शानदार शिक्षा दे रहा है और उन्हें नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए प्लेसमेंट के तौर पर मदद भी. यहां कुछ ऐसे पहलू भी हैं जिन्हें देखते हुए छात्रों को LPU में शिक्षा पाने के बारे में सोचना चाहिए, जैसे स्टेट ऑफ द आर्ट कैंपस, 300 से ज़्यादा यूनिवर्सिटी से शैक्षणिक टाइ-अप. साथ ही, यहां देश के 28 राज्यों और दुनिया के 50 से ज़्यादा देशों के छात्र एक ही जगह विश्वस्तरीय शिक्षा हासिल कर रहे हैं. LPU में 2022 बैच के लिए एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही खत्म होने वाली है. परीक्षा और एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में ज़्यादा जानने के लिए, छात्र यहां दिए गए लिंक https://bit.ly/3l4b13v पर जा सकते हैं.

Note- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।