Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra HSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं रिजल्ट पर ये है अपडेट, इन तिथियों में घोषित हो सकते हैं नतीजे

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की ओर से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 14 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इन सभी स्टूडेंट्स को अब अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जल्द ही ही खत्म होने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट अगले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। परीक्षाओं का आयोजन 2 फरवरी से 19 मार्च तक किया गया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 11 May 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
Maharashtra HSC Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र बोर्ड से 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की ओर से हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) का रिजल्ट अगले सप्ताह में घोषित किया जा सकता है।

रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी किया जायेगा जहां से स्टूडेंट्स लॉग इन डिटेल भरकर मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राएं डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे।

डेट की घोषणा जल्द

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट अगले सप्ताह में जारी हो सकती है हालांकि बोर्ड की ओर से इस बारे में अभी तक ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जल्द ही MSBSHSE की ओर से रिजल्ट से संबंधित डेट एवं समय की जानकारी साझा कर दी जाएगी।

इस तरीके से चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • महाराष्ट्र बोर्ड 12th रिजल्ट जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी।
  • जानकारी भरते ही स्क्रीन पर रिजल्ट ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक कर सकते हैं।

पास होने के लिए 35 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य

महाराष्ट्र बोर्ड 12th क्लास में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को प्रत्येक विषय में पास होने के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इससे कम अंक आने पर छात्र अनुत्तीर्ण माने जाएंगे। लेकिन एक या दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स के पास होने का एक मौका रहेगा। ऐसे छात्र बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाले कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण