Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra SSC, HSC Result 2022: महाराष्ट्र एसएससी, एचएससी रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, जानिए कब घोषित होंगे नतीजे

Maharashtra SSC HSC Result 2022 महाराष्ट्र एसएससी एचएससी परीक्षा परिणाम देने वाले छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि उनका परिणाम जल्द ही हाराष्ट्र सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड की (Maharashtra Secondary and Higher Secondary Education Board MSHSEB) आधिकारिक वेबसाइट्स पर घोषित किए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Tue, 26 Apr 2022 05:30 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra SSC, HSC Result 2022: महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी रिजल्ट के संबंध में बड़ी खबर है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Maharashtra SSC, HSC Result 2022: महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी रिजल्ट के संबंध में बड़ी खबर है। महाराष्ट्र सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (Maharashtra Secondary and Higher Secondary Education Board, MSHSEB) जल्द ही दोनों कक्षाओं के नतीजे घोषित करेगा। संभावना जताई जा रही है कि महाराष्ट्र बोर्ड जल्द ही इस संबंध में स्टूडेंट्स आधिकारिक सूचना देगा। हालांकि फिलहाल बोर्ड की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में, स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि नतीजे से जुड़ी किसी भी अपडेट के लिए वे, आधिकारिक वेबसाइट्स mahahsscboard.in, msbshse.co.in, mh-ssc.ac.in, mahresult.nic.in पर विजिट करते रहें, जिससे उन्हें इस संबंध में सटीक जानकारी मिल सके। बता दें कि MSHSEB ने 15 मार्च से 18 अप्रैल तक और HSC के लिए 4 मार्च से 7 अप्रैल तक SSC परीक्षा आयोजित की थी।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर और मां का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद नतीजे उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएंगे। इसके अलावा, स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके भी रिजल्ट देखा जा सकता है।

Maharashtra SSC, HSC result 2022: महाराष्ट्र एसएससी, एचएससी रिजल्ट देखने के लिए इन डायरेक्ट स्टेप्स को करें फॉलो

महाराष्ट्र एसएससी, एचएससी रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर, एसएससी या एचएससी परिणाम लिंक पर क्लिक करें।अपने आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। अब परिणाम देखें" बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, महाराष्ट्र राज्य बोर्ड परिणाम 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा।इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें।

बता दें कि पिछले साल यानी कि 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के चलते बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थीं। राज्य में बदतर स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने एग्जाम कैंसिल करके वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी किए थे।