Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra SSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं रिजल्ट HSC नतीजों के बाद हो सकते हैं जारी

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन से SSC (10th) रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या एसएमएस के माध्यम से अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। अपने रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र अपनी कॉपी को रीचेक करवा सकेंगे जिसके लिए फॉर्म नतीजे जारी होने के बाद जारी किये जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 12 May 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra SSC Result 2024 जल्द हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र बोर्ड से सेकेंड्री बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन से SSC (10th) बोर्ड रिजल्ट अगले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया जायेगा जिसके बाद डायरेक्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in और mahresult.nic.in पर एक्टिव हो जायेगा जहां से आप नतीजों की जांच कर सकेंगे।

12वीं के बाद 10वीं का रिजल्ट आने की संभावना

रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से पहले 12th (HSC) कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। 12th रिजल्ट जारी होने के बाद 10वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से कोई भी ऑफिशियल जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। रिजल्ट से जुड़ी डेट्स की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

  • महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर एवं मां का नाम दर्ज भरकर सबमिट करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएग जहां से आप इसे चेक कर सकेंगे और मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ जारी होगी टॉपर्स लिस्ट

महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से नतीजे जारी होने के साथ ही राज्यभर में टॉप पोजीशन हासिल करने वाले स्टूडेंट्स के नाम और उनके द्वारा किये गए प्रदर्शन की जानकारी भी जारी की जाएगी। जो स्टूडेंट्स टॉपर्स लिस्ट में जगह प्राप्त करेंगे उनको शिक्षा विभाग की ओर से सम्मानित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Maharashtra HSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं रिजल्ट पर ये है अपडेट, इन तिथियों में घोषित हो सकते हैं नतीजे