Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Story: जेईई एडवांस में मलय केडिया ने हासिल की 8वीं रैंक, जेईई मेंस में भी किया था कारनामा

Success Story उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाले मलय केडिया ने जेईई एडवांस में 8th रैंक हासिल कर शीर्ष-10 में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले उन्होंने जीई मेंस एग्जाम में भी चौथी रैंक प्राप्त करके टॉप-10 की लिस्ट में जगह प्राप्त की थी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 18 Jun 2023 03:49 PM (IST)
Hero Image
Success Story: जेईई मेंस में चौथी रैंक हासिल करने के बाद मलय केडिया ने एडवांस में प्राप्त की 8वीं रैंक।

JEE Advanced Result: जेईई एडवांस 2023 रिजल्ट इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी की ओर से 18 जून को घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से आईआईटी गुवाहाटी की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर घोषित किया गया हैं जहां से आप रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके अपने नतीजे चेक कर सकते हैं। रिजल्ट घोषित होने के साथ ही जेईई एडवांस में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट भी जारी की गयी है। इस लिस्ट में बीसी रेड्डी ने जेईई एडवांस में 341 अंक हासिल करके टॉप रैंक हासिल की है। इन्हीं में से मलय केडिया ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने जेईई एडवांस में 8th रैंक हासिल की है।

JEE Advanced Result 2023: जेईई मेंस के बाद जेईई एडवांस में भी टॉप-10 में बनाई जगह

आपको बता दें कि मलय केडिया ने जेईई एडवांस में 8वीं रैंक हासिल की है। इससे पहले उन्होंने जेईई मेंस में भी 4th रैंक हासिल करके टॉप-10 लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी। दोनों ही परीक्षाओं में शीर्ष 10 में जगह हासिल करने पर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की है। मलय केडिया आगे चलकर आईआईटी बॉम्बे में दाखिला लेना चाहते हैं और वहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहते हैं।

JEE Advanced Topper: 12 से 14 घंटे तक पढ़ाई कर हासिल की सफलता

मलय के पिता ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि उसका मन केवल पढ़ाई में लगता है। वह प्रतिदिन 12 घंटे से अधिक पढ़ाई करता है। इसके अलावा उन्होंने बताया की मलय शुरुआत से ही पढ़ाई में अच्छे रहे हैं। इससे पहले मलय ने कक्षा 12वीं में 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किये थे। इन सबके साथ मलय केडिया को जयपुरिया स्कूल की ओर से कक्षा 6 से 12वीं तक पढ़ाई के दम कर स्कॉलरशिप भी हासिल हुई है।

JEE Advanced 2023 Topper: कौन हैं मलय केडिया

मलय केडिया का गाजियाबाद के रहने वाले हैं। उनके पिता का नाम भास्कर केडिया है जो एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। उनकी मां का नाम श्वेता केडिया है और वे बच्चों को होम ट्यूशन देने के काम करती हैं। मलय केडिया ने 12वीं सेठ जयपुरिया स्कूल से कंप्लीट किया है।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Topper List 2023: हैदराबाद जोन से बीसी रेड्डी ने जेईई एडवांस में टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट