Move to Jagran APP

MBBS in Hindi: अब बिहार सरकार ने भी लिया एमबीबीएस कोर्स हिंदी में कराने का निर्णय, MP और UP सरकार ने पहले की है घोषणा

MBBS in Hindi राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के प्रावधानों के अंतर्गत मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरकारों द्वारा चिकित्सा पाठ्यक्रमों को हिंदी में भी उपलब्ध कराए जाने की घोषणा के बाद अब बिहार सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाया है। बिहार सरकार ने मेडिकल स्नातक कोर्स - MBBS को अब हिंदी में कराए की घोषणा की है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Thu, 04 Jul 2024 10:09 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 10:09 AM (IST)
MBBS in Hindi: बिहार के मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र होगी एमबीबीएस की हिंदी में पढ़ाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार राज्य के मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस कोर्स करने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए काम की खबर। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के प्रावधानों के अंतर्गत मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरकारों द्वारा चिकित्सा पाठ्यक्रमों को हिंदी में भी उपलब्ध कराए जाने की घोषणा के बाद अब बिहार सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाया है। बिहार सरकार ने मेडिकल स्नातक कोर्स - MBBS को अब हिंदी में कराए की घोषणा की है।

बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के सम्बन्ध में मंगलवार, 2 जुलाई को जानकारी साझा की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आने वाले शैक्षणिक सत्र (2025-26) से चिकित्सा की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के पास विकल्प होगा कि वे हिंदी में एमबीबीएस (MBBS in Hindi) कर सकें।

“मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए हिंदी पाठ्यपुस्तकों की उपलब्धता सहित आवश्यक पहलुओं पर गहन विचार-विमर्श के बाद यह ऐतिहासिक कदम उठाया है। यह निर्णय हिंदी को बढ़ावा देने और इसे वैश्विक भाषा बनाने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप है,” स्वास्थ्य मंत्री ने कहा।

MBBS in Hindi: AIIMS दिल्ली के सिलेबस से तैयार होगा पाठ्यक्रम

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स को हिंदी में संचालित करने के लिए सिलेबस को AIIMS दिल्ली के पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार किया जाएगा। इस कदम से बिहार राज्य में संचालित हिंदी माध्यम के 85 हजार सरकारी स्कूलों से पढ़ाई किए छात्र-छात्राओं को 12वीं के बाद चिकित्सा की पढ़ाई उनकी अपनी भाषा में पूरी करने की सहजता मिलेगी।

यह भी पढ़ें - UP News: उत्तर प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों हिंदी में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई, महानिदेशक की ओर से निर्देश जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.