Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board Result 2023 Date: कब तक आ सकता है एमपी बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट, mpbse.nic.in पर जाँच सकेंगे नतीजे

MP Board Result 2023 Date एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस वर्ष 13 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी उन सभी छात्र-छात्राओं को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। अनुमान के मुताबिक एमपी बोर्ड रिजल्ट जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 07 May 2023 07:38 PM (IST)
Hero Image
MP Board Result 2023 Date, एमपी बोर्ड रिजल्ट 20 मई से पहले किया जा सकता है घोषित।

MP Board Result 2023 Date: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश (MPBSE) की ओर से जल्द ही कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं रिजल्ट जारी होने से संबंधित नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से रिजल्ट 20 मई से घोषित किया जा सकता है। हालांकि मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से अभी कोई आधकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है। कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जारी किया जायेगा। परीक्षार्थी ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

MP Board Result 2023 Date: कब तक जारी हो सकता है रिजल्ट

एमपी बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक छात्र-छात्राओं की कापियों चेक करके मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि रिजल्ट 20 मई से पहले घोषित किया जा सकता है। छात्रों को बता दें कि इस वर्ष 10th बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 1 मार्च से 27 मार्च तक एवं 12th बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 2 मार्च से 5 अप्रैल 2023 तक किया गया था। दोनों ही कक्षाओं को मिलाकर 18 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था।

MP Board Result 2023 Date: कैसे प्राप्त करें नतीजे

एमपी बोर्ड रिजल्ट जांचने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाना होगा। रिजल्ट जारी होने पर वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट का लिंक एक्टिवेट हो जायेगा। आपको जिस भी कक्षा का रिजल्ट जांचना है उस पर क्लिक करना होगा। एक नए पेज पर आपको रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज कर सबमिट करना होगा। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा जहाँ से आप अपने परिणाम की जाँच कर सकेंगे। इसके साथ उम्मीदवार एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को MPBSE10 या MPBSE12 एवं रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेजना होगा। कुछ समय पश्चात आपका रिजल्ट इनबॉक्स में भेज दिया जाएगा।