Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board 10th Result 2022 Date: इस दिन जारी होने वाले हैं एमपी हाई स्कूल परिणाम, बोर्ड ने घोषित की तारीख और समय

MPBSE MP Board 10th Result Date and Time 2022 इस सालमध्य प्रदेश में एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 राज्य में18 फरवरी से 20 मार्च2022 तक सभी जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। वहीं 10वीं12वीं की परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों की संख्या लगभग 18 लाख तक रही थी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Thu, 28 Apr 2022 11:52 AM (IST)
Hero Image
MP Board 10th Result 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट डेट की कंफ्यूजन दूर हो ही गया।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MP Board 10th Result 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं का कंफ्यूजन आखिरकार दूर हो ही गया। बोर्ड से संबंद्ध सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले दसवीं के स्टूडेंट्स का परिणाम की तिथि सामने आ गई है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी अपडेट के अनुसार परिणाम 29 अप्रैल 2022 को दोपहर 1 बजे घोषित किए जाएंगे। वहीं परिणामों की घोषणा की तारीख आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचित कर दी गई है। मध्य प्रदेश बोर्ड ने आज, 27 अप्रैल 2022 को शाम को रिजल्ट तिथि की घोषणा कर दी है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और mpresults.nic.in पर अन्य अपडेट के लिए विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा, स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि नतीजे जागरण जोश डॉट कॉम पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं।

जागरण जोश पर एमपी बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट की जांच करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो 

सलिए रिजल्ट में हो रही थी देरी 

MPBSE परिणामों की घोषणा में देरी के संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा था कि, छह पेपरों में त्रुटियों के कारण परिणाम घोषणा करने की प्रक्रिया में देरी हो रही है। यही वजह है कि एमपीबीएसई परिणाम 2022 मूल्यांकन प्रक्रिया मार्च के महीने में शुरू होने के बावजूद, एमपी बोर्ड के 10 वीं और 12 वीं के परिणाम घोषित करने में लगभग एक महीने से अधिक समय लग गया। बता दें कि MPBSE को मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान दसवीं और बारहवीं की लगभग 1.30 करोड़ से अधिक आंसर-शीट का मूल्यांकन करना था।

MP Board Class 10 Result 2022: एमपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1- एमपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट जारी होने के बाद जांचने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- इसके बाद, कक्षा 10 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3-अब आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें।

स्टेप4- इसके बाद, लॉग इन करें और स्कोरकार्ड देखें।

स्टेप 5- इसके बाद भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लेंकर रख लें।