Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board 5th-8th Exam Result: एमपी बोर्ड 5वीं, 8वीं के नतीजों में गड़बड़ी के चलते दोबारा चेक होंगी कॉपियां

MP Board 5th-8th Exam Result मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से रिजल्ट में अनियमितता के चलते कक्षा 5वीं एवं 8वीं में एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए स्टूडेंट्स की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करवाने का दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 24 May 2023 11:52 AM (IST)
Hero Image
MP Board 5th-8th Exam Result: एक या दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स की कॉपियां होंगी रीचेक।

MP Board 5th-8th Exam Result: मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 5वीं एवं 8वीं का रिजल्ट घोषित हो किया जा चुका है लेकिन इसमें अब कई गड़बड़ियां देखने को मिल रही हैं। प्रदेश भर के लगभग 265 स्कूलों का रिजल्ट शून्य दर्ज किया गया है। इसके बाद राज्य भर से स्टूडेंट्स के माता-पिता और स्कूलों की ओर से मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग को बहुत से शिकायतें दर्ज कराई गयी हैं। इन शिकायतों के मिलने के बाद राज्य के शिक्षा विभाग ने भी एमपी बोर्ड क्लास 5th और 8th के रिजल्ट में अनियमितता की बात स्वीकार कर ली है। अब एमपी बोर्ड की ओर से एक या दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स की कोपियों की रीचेकिंग कराई जाएगी।

MP Board 5th-8th Exam Result: मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने दिए दिशा-निर्देश

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से नतीजों में गड़बड़ियों के चलते पुनर्मूल्यांकन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से एक या दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स की सूची डीपीसी, बीआरसी और केंद्र प्रभारी को भेज दी गयी है। अब इन बच्चों की कॉपियों की रीचेकिंग कराई जाएगी और पुनः रिजल्ट घोषित किया जायेगा।

MP Board 5th-8th Exam Result: एक या दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स की कॉपियां होंगी रीचेक

एमपी बोर्ड कक्षा 5वीं और 8वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद से बहुत से स्टूडेंट्स एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं। इसके साथ ही राज्य के लगभग 265 स्कूलों का रिजल्ट शून्य आया है। इसलिए अब इनका पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। कॉपियों की रीचेकिंग केवल एक या दो विषयों में फेल छात्रों की ही की जाएगी। रीचेकिंग के बाद स्टूडेंट्स का रिजल्ट दोबारा घोषित किया जा सकता है।

इस वर्ष एमपी बोर्ड 8वीं क्लास का रिजल्ट 76.09 फीसदी तो वहीं 5वीं कक्षा का रिजल्ट 82.87 प्रतिशत दर्ज किया गया है। जहां क्लास 5th में 5वीं कक्षा में 11,798,83 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था वहीं 8th में 10,664,05 स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया था।