Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board Admit Card 2024: MPBSE ने मध्य प्रदेश 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी किए

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री परीक्षाओं के लिए जारी किए गए प्रवेश पत्र को MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर एक्टिव लिंक या मध्य प्रदेश सरकार के ऑनलाइन पोर्टल mpbse.mponline.gov.in पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए स्कूलों को लॉग-इन करना होगा। इसके बाद स्कूल अपने-अपने स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र (MP Board 10th 12th Admit Card 2024) डाउनलोड कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 19 Jan 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
MP Board Admit Card 2024: परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के लिए अपने स्कूल में संपर्क करना चाहिए।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एमपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश (MPBSE) ने वर्ष 2023-24 के हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री कक्षाओं में पंजीकृत तथा इस साल फरवरी-मार्च में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरे छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश पत्र (MP Board Admit Card 2024) जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र ऑनलाइन मोड में जारी किए गए हैं।

MP Board Admit Card 2024: ऐसे मिलेगा प्रवेश पत्र

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री परीक्षाओं के लिए जारी किए गए प्रवेश पत्र को MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट, mpbse.nic.in पर एक्टिव लिंक या सीधे मध्य प्रदेश सरकार के ऑनलाइन पोर्टल, mpbse.mponline.gov.in पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए स्कूलों को लॉग-इन करना होगा। इसके बाद स्कूल अपने-अपने स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र (MP Board 10th, 12th Admit Card 2024) डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद स्कूलों द्वारा हॉल टिकट का वितरण सम्बन्धित कक्षाओं में किया जाएगा। ऐसे में परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के लिए अपने स्कूल में संपर्क करना चाहिए।

MP बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड लिंक

MP Board Admit Card 2024: फरवरी और मार्च में होंगी परीक्षाएं

इससे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड ने हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम (MPBSE Time Table) जारी किया था। एमपी बोर्ड डेटशीट 2024 के अनुसार कक्षा 10 की वार्षित परीक्षाएं 5 से 28 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार, कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए एग्जाम 6 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित किए जाने हैं। दोनों ही कक्षाओं के लिए विषयवार परीक्षा तारीखों के लिए टाइम-टेबल को एमपी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - MP Board Time Table 2024: 6 मार्च से होंगी एमपी में 5वीं, 8वीं की परीक्षाएं, शेड्यूल जारी, चेक करें सब अपडेट