Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board MPBSE 10th Result 2022: ऑफिशियल वेबसाइट्स हो जाए क्रैश तो ऐसे देखें अपना एमपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट

MP Board MPBSE 10th Result 2022 मध्य प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स के अलावा कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनके माध्यम से स्टूडेंट्स अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो वे भी अपना परिणाम SMS के जरिए चेक कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 29 Apr 2022 11:31 AM (IST)
Hero Image
MP Result 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल स्टूडेंट्स की धड़कने इस वक्त बढ़ी हुई हैं।

नई दिल्ली एजुकेशन डेस्क। MP Board MPBSE 10th Result 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल स्टूडेंट्स की धड़कने इस वक्त बढ़ी हुई हैं। बस कुछ घंटों के इंतजार के बाद उनके परिणामों की घोषणा हो जाएगी। ऐसे में मैट्रिक स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन काफी अहम है। बस कुछ घंटों के बाद मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की ऑफिशियल वेबसाइट्स www.mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in पर अपलोड क दिए जाएंगे। इसके अलावा, जागरण जोश डॉट काॅम www.jagranjosh.com पर भी नतीजे उपल्ब्ध कराएं जाएंगे। हालांकि कई बार रिजल्ट की घोषणा होते ही आधिकारिक वेबसाइट पर लोड बढ़ने के चलते क्रैश हो जाती है। एक साथ लाखों की संख्या में छात्र-छात्राओं के परिणाम देखने के चलते सर्वर पर समस्या आने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए स्टूडेंट्स के लिए हम कुछ ऐसे विकल्प लेकर आए हैं, जिनको फॉलो करके स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

जागरण जोश पर रिजल्ट देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

MP Board MPBSE 10th Result 2022: मोबाइल ऐप पर देखें रिजल्ट

आजकल लगभग सबके हाथ में स्मार्ट फोन है। ऐसे में अगर आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजों को देखने में समस्या आती है तो वे मोबाइल पर भी नतीजे देख सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने उन्हें गूगल के प्लेस्टोर से MPBSE Mobile App या MP Mobile App Download करना होगा। इसके बाद Know Your Result टैब को सेलेक्ट करने के बाद अपना Roll Number और आवेदन क्रमांक भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना एमपी बोर्ड एमपीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 स्क्रीन पर देख सकेंगे।

MP Result 2022- SMS से भी देख सकते हैं परिणाम

अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, छात्र अपना परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस एमपीबीएसई 10 रोल नंबर> टाइप करके और 56263 पर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद एमपीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम जारी होने के बाद वे मोबाइल के माध्यम से अपने ग्रेड प्राप्त करेंगे।

MPBSE ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

मध्य प्रदेश बोर्ड ने एमपी बोर्ड दसवीं के परिणाम घोषित होने से पहले एमपीबीएसई और मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसके अनुसार, इस टोल फ्री नंबर 18002330175 पर कॉल कर रिजल्ट से जुड़ी समस्याएं बता सकते हैं। सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक छात्र हेल्पलाइन पर फोन कर सकते हैं।