Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board Result 2023: अभी नहीं, मई में इस तारीख तक होगा एमपी बोर्ड रिजल्ट का एलान, चेक करें डेट

MP Board Result 2023 संभावना यह भी है कि 10वीं 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी किए जाएं क्योंकि पिछले साल भी बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट एक साथ घोषित किया था। इसके चलते इस साल भी उम्मीद की जा रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 29 Apr 2023 09:15 AM (IST)
Hero Image
MP Board Result 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट कल घोषित हो सकता है।

एजुकेशन डेस्क। MP Board Result 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर ताजा अपडेट है। फिलहाल नतीजे जारी नहीं किए जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि रिजल्ट मई में घोषित किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी कांपियों की जांच चल रही है। यह जल्द ही पूरी होने की संभावना है। ऐसे में नतीजे मई के दूसरे सप्ताह में घोषित हो सकते हैं। अब ऐसे में 22 से 25 मई, 2023 के बीच नतीजे जारी हो सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स को मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से आधिकारिक बयान का इंतजार करना चाहिए।  

पहले आज जारी होने की थी संभावना   

मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षार्थी लंबे समय से नतीजों की राह देख रहे हैं। सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों परीक्षार्थी नतीजों की राह देख रहे हैं। इन सभी स्टूडेंट्स के लिए अहम अपडेट है कि संभव है कि नतीजे आज 29 अप्रैल अप्रैल, 2023 को घोषित कर दिए जाएं। हालांकि, इस संबंध में मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( Madhya Pradesh Board of Secondary Education,MPBSE) ने इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की है लेकिन उम्मीद है कि एक या दो दिनों के भीतर नतीजे जारी हो सकते हैं। ये उम्मीद मीडिया रिपोर्ट में भी जताई जा रही है।  

संभावना यह भी है कि 10वीं, 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी किए जाएं, क्योंकि पिछले साल भी बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट एक साथ घोषित किया था। इसके चलते इस साल भी उम्मीद की जा रही है। हालांकि, इसके लिए भी स्टूडेंट्स को आधिकारिक सूचना का ही इंतजार करना चाहिए। 

इन वेबसाइट्स पर देखें रिजल्ट 

mpresults.nic.in

mpbse.nic.in

यह भी पढ़ें: MPBSE MP Board Result 2023 LIVE: कल या परसो में हो सकती है मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट की घोषणा, पढ़ें ताजा अपडेट

एमपी बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की थी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 5 अप्रैल, 2023 तक आयोजित की गई थी। वहीं, पिछले साल, 72.72% छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की थी, जबकि 59.54% छात्रों ने एमपीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। 

MP Board Result 2023: एमपी बोर्ड रिजल्ट की जांच करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

एमपी बोर्ड रिजल्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जाना होगा। अब 10वीं कक्षा वाले सेकेंडरी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें और 12वीं वाले सीनियर सेकेंडरी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। अब रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करें। रिजल्ट सामने होगा। रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।