Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board Result 2024 Date: एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट इन डेट्स में हो सकता है जारी, इन तरीकों से चेक कर पाएंगे परिणाम

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की ओर से 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 से 20 अप्रैल के मध्य कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी किये जाएगा। रिजल्ट जारी होते ही छात्र इसे वेबसाइट डिजीलॉकर या एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकेंगे। बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 5 फरवरी से 20 मार्च तक किया गया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 09 Apr 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
MP Board Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले 16 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को अपने नतीजे जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश (MPBSE) की ओर से क्लास 10th, 12th का परिणाम 15 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच कभी भी घोषित किया जा सकता है।

रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से एमपीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा जिसके बाद आप रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज कर इसे चेक कर पाएंगे।

इन तरीकों से चेक किया जा सकता है रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से रिजल्ट बोर्ड के अध्यक्ष की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होते ही लिंक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in एवं mpresults.nic.in पर एक्टिव हो जाएगा। आप इन वेबसाइट्स में से किसी पर भी क्लिक करके मांगी गई डिटेल सबमिट कर अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकेंगे।

एसएमएस एवं डिजीलॉकर से भी प्राप्त कर सकेंगे नतीजे

ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा छात्र डिजीलॉकर के माध्यम से भी परिणाम चेक कर सकेंगे। इन सबके अलावा एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए आपको बोर्ड की ओर से तय किये गए नंबर पर मैसेज में मांगी गई डिटेल भरकर भेजनी होगी। कुछ समय पश्चात् बोर्ड की ओर से आपका रिजल्ट आपको मैसेज बॉक्स के इनबॉक्स में भेज दिया जाएगा।

रिजल्ट चेक करने की स्टेप्स

  • रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस भी कक्षा का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर आपको रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- MP Board 10th 12th Result 2024 LIVE: एमपी बोर्ड जारी करेगा 10वीं, 12वीं रिजल्ट की डेट के लिए नोटिस