Move to Jagran APP

MP Police Constable Physical: एमपी पुलिस आरक्षक भर्ती फिजिकल टेस्ट में अब फिंगरप्रिंट मिसमैच होने पर रेटिना का होगा मिलान

मध्य प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट के लिए उम्मीदवारों वेरिफिकेशन फिंगरप्रिंट के माध्यम से किया जायेगा। जिन उम्मीदवारों का फिंगरप्रिंट मिसमैच होगा उनके रेटिना का मिलान किया जायेगा उसके बाद ही भर्ती की प्रक्रिया में शामिल होने का मौका प्रदान किया जाएगा। आपको बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से कुल 7090 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 10 Oct 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
MP Police Constable Physical की डिटेल यहां से करें चेक। (file photo)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए 16 अक्टूबर से प्रदेश भर में प्रारंभ होने जा रही शारीरिक परीक्षा में अभ्यर्थी का फिंगरप्रिंट मिसमैच होता है तो रेटिना का मिलान होगा। रेटिना मैच होने पर ही प्रवेश मिलेगा। अगर रेटिना भी मिसमैच होता है तो भर्ती के नोडल अधिकारी ही तय करेंगे कि अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा में शामिल होगा या नहीं। जांच के बाद ही अनुमति दी जाएगी।

यह बदलाव पहली बार किया जा रहा है। इसकी वजह है- अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के आरोपों के चलते सरकार की खूब किरकिरी हुई है। देश के अलग-अलग राज्यों में भी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी सामने आई। पुलिस भर्ती में कहीं कोई कमी न रहे, इसके लिए इस बार रेटिना तक की जांच की व्यवस्था की जा रही है। हर परीक्षा केंद्र पर बायोमैट्रिक मशीन के साथ रेटिना स्कैनर भी इस बार उपलब्ध कराए जाएंगे।

राज्य के 10 शहरों में किया होना है फिजिकल टेस्ट

MPESB की ओर से पूर्व में जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक फिजिकल टेस्ट राज्य के 10 शहरों- भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर, रीवा, बालाघाट, मुरैना एवं रतलाम में करवाए जाएंगे।

फिजिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट में सफल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई पूरी होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को दौड़, लॉन्ग जम्प, गोला फेंक प्रक्रिया में भी सफल होना होगा। फिजिकल टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल टेस्ट में भाग लेना होगा। मेडिकल रूप से फिट उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी।

(file photo)

एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र अनिवार्य रूप से लेकर जाएं साथ

जो भी अभ्यर्थी एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट में शामिल होने जा रहे हैं वे केंद्र पर एडमिट कार्ड की प्रति एवं एक वैलिड ओरिजिनल पहचान पत्र (आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर आईडी कार्ड) साथ लेकर जाएं जिससे कि आपका वेरिफिकेशन हो सके। एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र के बिना आपको फिजिकल टेस्ट में शामिल होने से रोक दिया जाएगा।

भर्ती विवरण

एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के माध्यम से कुल कुल 7090 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। कुल पदों में से कॉन्स्टेबल स्पेशल आर्म्ड फोर्स के लिए 2646 पद, कॉन्स्टेबल जीडी के लिए 4444 पद और कॉन्स्टेबल जीडी रेडियो ऑपरेटर टेक्निकल के 321 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SSC GD 2025: एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, 10th उत्तीर्ण अभ्यर्थी जल्द कर लें अप्लाई