Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MPBSE MP Board 10 result 2022: एमपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट इस दिन होगा घोषित, इन सरकारी नौकरी के लिए कर सकते हैं अप्लाई

MPBSE MP Board 10 result 2022 एमपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट जारी होने के बाद अगर कोई स्टूडेंट्स सरकारीनौकरी के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं तो उनके पास तमाम विकल्प हैंजहां वे अप्लाई कर सकते हैं। स्टूडेंट्स रिजल्ट से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रुख कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Thu, 21 Apr 2022 12:09 PM (IST)
Hero Image
MPBSE MP Board 10 result 2022: मध्य प्रदेश हाईस्कूल परिणाम की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम सूचना है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MPBSE MP Board 10 result 2022: मध्य प्रदेश हाईस्कूल परिणाम की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम सूचना है। एमपी बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल के नतीजे मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट्स Mpbse.nic.in, mpresults.nic.in, mponline.gov.in पर रिलीज किए जाएगा। हालांकि मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ कोई दसवीं के रिजल्ट की कोई आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं हुई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बोर्ड जल्द ही दसवीं और बारहवीं के नतीजे घोषित कर सकता है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि नतीजे अगले महीने यानी कि मई के पहले सप्ताह में कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसे में मैट्रिक छात्र-छात्राओं को सटीक तिथि के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जांच करते रहें। इसके अलावा, दसवीं के छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि हाईस्कूल परिणाम जारी होने के बाद वे सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कहां-कहां है मौका।

इंडियन कोस्ट गार्ड में वैकेंसी

इंडियन कोस्ट गार्ड में भी दसवीं पास के लिए मौका है। यहां इंजन ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए मैट्रिक योग्यता मांगी है। ऐसे में दसवीं पास स्टूडेंट्स इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बीएलडब्ल्यू ने निकाली है भर्ती

बनारस लोकोमोटिव वर्क (बीएलडब्ल्यू वाराणसी) ने नाॅन आईटीआई अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत कुल 374 पदों पर नियुक्तियां होनीं है। BLW अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवार blwactapprentice.in/Registration.php पर अप्लाई कर सकते हैं।

SSC भी देता है मौका

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर नियुक्ति की जाती है। यह पद भी दसवीं पास के लिए निकाली जाती है। ऐसे में उम्मीदवार इन पदों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

ईस्टर्न रेलवे दे रहा है मौका

ईस्टर्न रेलवे इस पोस्ट पर दे रहा अवसर 

ईस्टर्न रेलवे (Eastern Railway) ने अप्रेंटिस (Apprentice post) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RRCER यानी कि आरआरसीईआर की आधिकारिक साइट rrcer.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दसवीं पास होना चाहिए। हालांकि इसके लिए अभ्यर्थियों के पास आईटीआई सार्टिफिकेट प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 10 मई, 2022 है। इन विकल्पों के अतिरिक्त उम्मीदवार राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न सीधी भर्ती से भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।