Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MPBSE MP Board 10th Results 2022: एक साल बाद मध्य प्रदेश बोर्ड जारी करेगा 10वीं की टॉपर्स लिस्ट, यहां जानें रिजल्ट डेट

MPBSE MP Board 10th Results 2022 मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education MPBSE) की ओर से आयोजित होने वाली 10वींं परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Wed, 20 Apr 2022 11:56 AM (IST)
Hero Image
MP Board 10th Results 2022: एमपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2022 जल्द होगा घोषित।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MP Board 10th Results 2022: साल 2020 के बाद मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) इस साल यानी कि 2022 में 10वीं कक्षा के टॉपर्स सूची जारी करेगा। पिछले साल  कोरोना महामारी संक्रमण के चलते मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) ने टॉपर्स की सूची रिलीज नहीं की है। ऐसे में इस बार संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में होने के चलते पहले ऑफलाइन परीक्षाएं सफलतापूर्वक संचालित की गई हैं। वहीं अब पूरी संभावना है कि बोर्ड इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं के टॉपर्स की सूची जारी करेगा। ऐसे में स्टूडेंट्स की धड़कने भी बढ़ी हुई हैं कि आखिर इस बार परीक्षा में किसके बेहतर अंक आने वाले हैं। कौन से स्टूडेंट्स पहले तीन स्थान पर रहने वाले हैं।

वहीं अगर रिजल्ट डेट की बात करें तो मध्य प्रदेश बोर्ड जल्द ही नतीजों की घोषणा करेगा। हालांकि एमपी बोर्ड ने यह तो स्पष्ट नहीं किया है कि 10वीं के रिजल्ट जारी होने की तिथि क्या है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में परिणाम की तिथियों को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं और इसके अनुसार रिजल्ट इस महीने के आखिर में या फिर मई के पहले सप्ताह में घोषित हो सकते हैं। हालांकि सटीक तिथि के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

साल 2020 में इन स्टूडेंट्स ने किया था टॉप

अभिनव शर्मा, देवांशी रघुवंशी, हरिओम पाटीदार, हर्ष प्रताप सिंह, कर्णिका मिश्रा, कविता लोधी, मुस्कान मालवीय सहित अन्य स्टूडेंट्स ने टॉप किया है।

MP Board 10th Results 2022: एमपी बोर्ड दसवीं रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो  

एमपी बोर्ड दसवीं परिणाम की जांच करने के लिए कक्षा 10 के छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, उन्हें मैट्रिक परिणाम लिंक की तलाश करनी चाहिए। अब फिर उम्मीदवारों को दूसरे पेज पर भेज दिया जाएगा, जहां उन्हें लॉग इन करने के लिए पंजीकरण विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद, परिणाम में पोस्ट लॉगिंग स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। अब उम्मीदवारों को परिणाम डाउनलोड करना चाहिए और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लेना चाहिए