Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board 2024 Results: एमपी बोर्ड रिजल्ट की डेट जा सकती है 15 अप्रैल से भी आगे, पढ़ें अपडेट

माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश के सचिव केडी त्रिपाठी ने मूल्यांकन के आरंभ में उम्मीद जताई थी मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा होने के बाद नतीजों (MPBSE MP Board Results 2024) की घोषणा 15 अप्रैल की जा सकती है। हालांकि कॉपियों की जांच में हुई देरी के बाद अब संभावना है कि परिणाम जारी किए जाने की तारीख 15 अप्रैल से आगे भी जा सकती है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Sat, 06 Apr 2024 07:25 AM (IST)
Hero Image
MP Board Results 2024: आधिकारिक सूचना के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, mpbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश (MPBSE) द्वारा आयोजित हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री परीक्षाओं के नतीजों (MP Board Results 2024) की घोषणा की तारीख 15 अप्रैल 2024 से आगे जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों की कक्षाओं के परीक्षार्थियों का कॉपियों की जांच का काम में निर्धारित समय से अधिक समय लगा। एमपी बोर्ड द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कॉपियों की जांच का काम 31 मार्च तक पूरा किया जाना था, लेकिन बाद में मूल्यांकन कार्य की गति को देखते हुए आज यानी 5 अप्रैल 2024 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया था।

बात दें कि MPBSE सचिव ने केडी त्रिपाठी ने मूल्यांकन के आरंभ में उम्मीद जताई थी, मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा होने के बाद नतीजों की घोषणा 15 अप्रैल 2024 की जा सकती है। हालांकि, कॉपियों की जांच में हुई देरी के बाद अब संभावना है कि परिणाम (MP Board Results 2024) जारी किए जाने की तारीख 15 अप्रैल से आगे भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें - MP Board Result 2024 Date: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल इस तारीख तक घोषित कर सकता है बोर्ड परीक्षाफल

MP Board Results 2024 Date: फिर क्या हो सकती है नतीजों की तारीख?

ऐसे में जबकि मूल्यांकन कार्य में देरी हुई है तो माना जा रहा है कि एमपी बोर्ड हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री रिजल्ट तैयार करने में भी अतिरिक्त समय ले सकता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष MPBSE द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 के वार्षिक परीक्षाफल की घोषणा 15 अप्रैल से 20 अप्रैल के मध्य की जा सकती है। ऐसे में 10वीं और 12वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं को कुछ ही दिन में नतीजे देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक सूचना के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, mpbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें - MP Board Result 2024 Date: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट कब और कैसे कर सकेंगे चेक, ये रही डिटेल