Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Girl Child Day: 78 फीसदी ग्रामीाण पैरेंट्स चाहते हैं ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों को पढ़ाना, पढ़ें डिटेल

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण समुदायों के माता-पिता का दृढ़ विश्वास है कि बच्चे का जेंडर चाहे लड़का हो या लड़की वह उनके पढ़ने- लिखने में बाधा नहीं बननी चाहिए। इस अध्ययन में यह बात सामने आई कि लड़कियों के कुल 78 फीसदी और लड़कों के 82 फीसदी माता-पिता अपने बच्चों को ग्रेजुएशन और हायर स्टडी की पढ़ाई कराना चाहते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 24 Jan 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
National Girl Child Day: 78 फीसदी ग्रामीाण पैरेंट्स चाहते हैं ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों को पढ़ाना, पढ़ें डिटेल (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में आज 24 जनवरी, 2024 को नेशनल गर्ल चाइल्ड डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। लड़कियों को समाज में बराबरी का हक दिलाने और उनके प्रति होने वाले अन्याय के खिलाफ जागरुक करने के उद्देश्य से यह खास दिन पूरे भारत में मनाया जाता है। इसके साथ ही इस विशेष अवसर पर लैंगिक असमानता, स्कूल ड्रापआउट, स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियां, बाल विवाह और लिंग आधारित हिंसा जैसे मुद्दे पर भी चर्चा की जाती है, जिससे बालिकाओं से जुड़ी इन समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जा सके। इस वहीं, इस मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश में छात्राओं की पढ़ने- लिखने की क्या है स्थिति है।

(Image-freepik)

इस अवसर पर देखें तो 78 फीसदी से ज्यादा ग्रामीण पैरेंट्स अपनी लड़कियों के ग्रेजुएशन के बाद आगे की पढ़ाई कराना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास करते हैं। ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया और Sambodhi रिसर्च एंड कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से डेवलपमेंट Intelligence यूनिट की ओर से आयोजित हुई इस रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण समुदायों के माता-पिता का दृढ़ विश्वास है कि बच्चे का जेंडर, चाहे लड़का हो या लड़की, वह उनके पढ़ने- लिखने में बाधा नहीं बननी चाहिए। इस अध्ययन में यह बात सामने आई कि लड़कियों के कुल 78 फीसदी और लड़कों के 82 फीसदी माता-पिता अपने बच्चों को ग्रेजुएशन और उससे ऊपर की पढ़ाई कराना चाहते हैं।

11 अक्टूबर को मनाया जाता है इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे

आज, जहां देश भर में नेशलन गर्ल चाइल्ड मनाया जा रहा है। वहीं, अगर बात करें अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की तो यह दुनिया भर में 11 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन के लिए हर वर्ष एक थीम तय की जाती है।

यह भी पढ़ें: National Girl Child Day 2023: जाने आज क्यों मनाया जाता है नेशनल गर्ल चाइल्ड डे और कब हुई थी मनाने की शुरुआत