Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NCET Admit Card 2024: एनटीए ने जारी किये राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, यहां से जानें एग्जाम पैटर्न

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (NCET 2024) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही वेबसाइट या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:43 PM (IST)
Hero Image
NCET Admit Card 2024 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (NCET 2024) का आयोजन 10 जुलाई 2024 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केन्द्रो पर किया जाएगा। इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड एनटीए की ओर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए गए हैं। प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर जारी किये गए हैं।

आवेदनकर्ता एडमिट कार्ड तुरंत ही वेबसाइट या इस पेज पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

इस तरीके से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

  • एनटीए एनसीईटी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Download Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

NTA NCET Admit Card 2024 Link

परीक्षा पैटर्न

एनसीईटी परीक्षा में कुल 181 वहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें से उम्मीदवारों को 160 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है। प्रश्न पत्र में क्वेश्चन भाषा-1, भाषा-2, टीचिंग एप्टीट्यूड, जनरल टेस्ट और डोमेन स्पेसिफिक सब्जेक्ट 1, 2 और 3 विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र 13 भाषाओं असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में होगा।

एनटीए की ओर से एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित किया जायेगा। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 180 मिनट प्रदान किये जाएंगे।अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं