Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDMA on Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाओं के लिए SOPs जल्द होंगे जारी, DDMA का फैसला

DDMA on Delhi Schools दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की आज 20 अप्रैल 2022 को बैठक में स्कूलों फिलहाल खोले रखने पर सहमति बनी। स्कूलों को एसओपी का पालन कराना सुनिश्चित करना होगा जिसे जल्द ही जारी किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 20 Apr 2022 04:31 PM (IST)
Hero Image
DDMA on Delhi Schools: फिलहाल नहीं बंद होगे दिल्ली के स्कूल, डीडीएमए का फैसला।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। DDMA on Delhi Schools: भले ही दिल्ली में कोविड महामारी के संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखी जा रही है लेकिन राजधानी के स्कूल फिलहाल खोले ही रखने का निर्णय दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की आज, 20 अप्रैल 2022 को बैठक में लिया गया। दिल्ली के उप-राज्यपाल की अध्यक्षता हुई डीडीएमए की बैठक में फैसला किया गया कि स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। हालांकि, स्कूलों में कोविड को लेकर अधिक सावधानी बरतनी होगी। दिल्ली के सभी स्कूलों में कोविड को ध्यान में रखते हुए पालन किए जाने वाले स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) जल्द ही जारी किए जाएंगे। इन निर्देशों का पालन करना सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य होगा।

डीडीएम बैठक की मुख्य बातें

  1. स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी
  2. कोविड संक्रमण से बचाव के लिए SOPs का पालन अनिवार्य होगा
  3. SOPs जल्द ही जारी की जाएगी
  4. सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना
  5. RTPCR पॉजिटिव मामलों को जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा

डीडीएमए की बैठक आज

दिल्ली के स्कूलों को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट। दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों के बीच क्या राजधानी दिल्ली के स्कूलों को फिर से बंद कर दिया जाएगा? स्कूलों के साथ-साथ उच्च शिक्षा संस्थानों को भी बंद करने या ऑफलाइन पढ़ाई जारी रखने पर एवं कोविड के बढ़ते को देखते हुए राजधानी में प्रतिबंधों पर फैसला दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की आज, 20 अप्रैल 2022 को होने वाली बैठक में लिया जाना था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, डीडीएमए की बैठक में यूपी और हरियाणा सरकारों द्वारा दिल्ली से सटे जिलों में महामारी के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण हेतु लागू किए गए नए नियमों पर चर्चा की जानी थी।

क्या फिर से होगी दिल्ली के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई?

डीडीएमए की बुधवार को होने वाली बैठक में सख्त प्रतिबंधों के बजाय कोविड प्रोटोकॉल का स्कूलों और कॉलेजों में सख्ती से पालन कराए जाने पर जोर दिए जाने की काफी संभावना है। शिक्षण संस्थानों के परिसर, कक्षाओं, लैब, कैंटीन, बस आदि में मास्क को अनिवार्य किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, समय-समय पर हैंड सैनिटाइज करना और सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए जा सकते हैं। दूसरी तरफ, दिल्ली सरकार फिलहाल स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाओं के आयोजन को रोकने के मूड में फिलहाल नहीं दिखती है। हालांकि, संभव है कि जूनियर कक्षाओं (पहली से लेकर पांचवीं) तक के लिए हाईब्रिड क्लासेस का आयोजन के निर्देश हो सकते हैं।

दिल्ली में भी बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले

एनसीआर की तरह ही दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। राजधानी में 5 अप्रैल 2022 से मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है और अब तक 4 हजार से अधिक नए मामलों की पुष्टि की जा चुकी है।