Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIFT PhD Admission 2024: अब 15 जून कर सकते हैं भारतीय विदेश व्यापार संस्थान में पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन

विदेश व्यापार संस्थान (IIFT) द्वारा दिल्ली और कोलकाता स्थित परिसरों में संचालित किए जा रहे शोध (PhD) कार्यक्रमों में इस साल दाखिले (IIFT PhD Admission 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया संचालित संचालित की जा रही है। इस आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार अब 15 जून तक पंजीकरण कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून थी।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:09 AM (IST)
Hero Image
IIFT PhD Admission 2024: दिल्ली और कोलकाता कैंपस में पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, iift.ac.in पर अप्लाई करें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। विदेशी व्यापार से सम्बन्धित विषयों में शोध करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन भारती विदेश व्यापार संस्थान (IIFT) द्वारा दिल्ली और कोलकाता स्थित परिसरों में संचालित किए जा रहे शोध (PhD) कार्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया संचालित संचालित की जा रही है, जिसकी आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। संस्थान द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, iift.ac.in पर जारी अपडेट के अनुसार उम्मीदवार अब 15 जून तक पंजीकरण कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून थी।

IIFT PhD Admission 2024: ऐसे करें आवेदन

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने IIFT में PhD दाखिले के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव किए गए दिल्ली कैंपस और कोलकाता कैंपस में पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन के अलग-अलग लिंक में से सम्बन्धित लिंक के माध्यम से अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

IIFT PhD Admission 2024: आवेदन से पहले जानें योग्यता

IIFT द्वारा जारी PhD इंफॉर्मेशन ब्रोशर के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक के बाद कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC-NCL, EWS) के उम्मीदवारों को न्यूनतम मार्क्स के कट-ऑफ में 5 फीसदी की छूट दी जाएगी।

IIFT PhD Admission 2024: 30 जून को होनी है प्रवेश परीक्षा

भारतीय विदेश व्यापार संस्थान द्वारा PhD दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं का चयन प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। यह परीक्षा 30 जून को आयोजित की जानी है और नतीजे जुलाई के दूसरे सप्ताह में घोषित होंगे। इसके बाद इंटरव्यू का आयोजन चौथे सप्ताह में किया जाएगा और अंतिम परिणाम अगस्त के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा।